script

प्लास्टिक मुक्त होगा मरुनिनाद शिविर

locationजोधपुरPublished: Nov 03, 2019 08:40:32 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मरु निनाद शिविर का भूमि पूजन
 

प्लास्टिक मुक्त होगा मरुनिनाद शिविर

प्लास्टिक मुक्त होगा मरुनिनाद शिविर

जोधपुर.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मरू निनाद घोष शिविर की तैयारियों की कड़ी में शनिवार को भूमि पूजन किया गया।

महानगर प्रचार प्रमुख लेखाराम बिश्नोई ने बताया कि लाल सागर स्थिति हनुमंत आदर्श विद्या मंदिर में भूमि पूजन कर आवासीय शिविर की तैयारियों की विधिवत शुरुआत की गई। इस शिविर में जोधपुर प्रांत के विभिन्न जिलों से आए हुए स्वयंसेवक 9 से 12 नवंबर तक भाग लेंगे।
प्रांत संघचालक ललित शर्मा ने बताया कि शिविर को पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से प्लास्टिक मुक्त रखा जाएगा। शिविर में प्लास्टिक का उपयोग शत प्रतिशत प्रतिबंधित कर दिया गया है। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य नंदलाल, प्रांत संचालक ललित, प्रांत कार्यवाह श्याम मनोहर व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।
मरू निनाद का अभ्यास वर्ग पूरा

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के घोष विभाग की ओर से 9 से 12 नवम्बर तक आयोजित होने वाले प्रांतीय शिविर ‘मरु निनाद’ की तैयारी के क्रम में रविवार को केशव नगर स्थित आदर्श विद्या मंदिर में अभ्यास वर्ग सम्पन्न हुआ।
महानगर प्रचार प्रमुख लेखाराम बिश्नोई ने बताया कि अभ्यास वर्ग में जोधपुर महानगर के सभी 18 नगरों के कुल 222 स्वयंसेवकों व 20 इकाइयों ने भाग लिया। शिक्षकों ने स्वयं सेवकों को विभिन्न वाद्य यंत्रों और रचनाओं की बारीकी से अभ्यास करवाया गया। अंत में जोधपुर के विभाग संघचालक हरदयाल वर्मा ने स्वंयसेवकों का मार्गदर्शन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो