जोधपुर में पारा 5.7 डिग्री, कल से मिलेगी सर्दी से राहत

Thar Weather

- फलोदी में पारा 5.8 डिग्री पर पहुंचा

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 29 Dec 2020, 07:33 PM IST

जोधपुर. मारवाड़ में लगातार दूसरे दिन कड़ाके की सर्दी रही। जोधपुर में पारा 5.7 और फलोदी में 5.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हवा में अत्यधिक गलन के कारण दिनभर ठिठुरन बनी रही। दिन में तीखी धूप के कारण कुछ आराम मिला, लेकिन रात में जाड़े ने फिर अपना रंग दिखाया। खानाबदोश और फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के लिए अलाव ही एकमात्र सहारा था। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी सर्दी तेज रहेगी। गुरुवार से मौसमी परिस्थितियों में बदलाव होने से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के आसार है।

सूर्यनगरी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कल की तुलना में करीब एक डिग्री अधिक था, बावजूद इसके सर्दी के प्रकोप से कोई राहत नहीं मिली। सर्दी की वजह से मॉर्निंग वॉकर्स को जॉङ्क्षगग के लिए देर सुबह निकलना पड़ा। सूरज निकलने के बाद तेज धूप निकली। सुबह-सबह शहरवासियों को जहां जगह मिली, वहां धूप का सेवन किया। तीखी धूप के बावजूद दोपहर में पारा 22.1 डिग्री से ऊपर नहीं गया। जोधपुर के ग्रामीण हिस्सों में तेज सर्दी रही।

लोहावट में पौधों पर जमी ओंस
एक अरसे बाद फलोदी में तेज सर्दी का मौसम रहा। कस्बे में न्यूनतम तापमान 5.8 व अधिकतम 22.4 डिग्री मापा गया। पास ही रेतीले कस्बे लोहावट में बहुत अधिक सर्दी रही। वहां पेड़-पौधों की पत्तियों पर ओंस जम गई। घरों के बाहर रखे पानी में भी बर्फ की पपडिय़ां तैरते हुए मिली।

धोरों में जलन
जैसलमेर में हाड़ कम्पा देने वाली सर्दी रही। वहां न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री पर पहुंचा। धोरों में बसी ढाणियों में रात का तापमान जमाव बिंदू के पास पहुंचने की संभावना है। तेज सर्दी के कारण शरीर के खुले अंगों में जलन की स्थिति अनुभव की गई। जैसलमेर में दिन का तापमान 19.3 डिग्री रहा। बाड़मेर में रात का तापमान 7.6 व दिन का 23.6 डिग्री मापा गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned