लैंडिंग के समय सूरतगढ़ में क्रेश हुआ मिग-21, पायलट सुरक्षित

- एयरबेस में ही गिरा विमान का मलबा
- लैंडिंग के समय हादसा

By: Jay Kumar

Published: 06 Jan 2021, 06:39 PM IST

जोधपुर. वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 बायसन मंगलवार रात को सूरतगढ़ वायुसेना स्टेशन पर क्रेश हो गया। लैंडिंग के दौरान विमान में चिंगारियों के साथ आग लग गई और वह आग का गोला बनकर धमाकों के साथ एयरबेस में ही खाली जगह पर गिरा। विमान में तकनीकी खराबी का पता चलने पर पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल आया। वायुसेना ने मामले में कोर्ट ऑफ इनक्वायरी के आदेश दिए हैं।

सूरतगढ़ वायुसेना स्टेशन पर पुराने हो चुके मिग-२१ बायसन की स्क्वाड्रन है। रुटिन शॉर्टी के दौरान मंगलवार रात ८.२० बजे एयरबेस पर लेंडिंग करते समय विमान में तकनीकी खराबी आ गई। पायलट को पता चलने पर वह सीट सहित इजेक्ट होकर खेत में उतरा, जबकि विमान आग का गोला बनकर कई टुकड़ों में एयरबेस के अंदर ही गिर गया। ग्रामीणों के अनुसार विमान के क्रेश के दौरान कई धमाके हुए। हालांकि कोई जनहानि नहंीं हुई।

गौरतलब है कि रुस से १९७० के दशक में खरीदे गए मिग-२१ विमान पुराने हो चुके हैं और भारतीय वायुसेना इनकी स्क्वाड्रन को धीरे-धीरे करके रिटायर कर रही है। इन विमानों ने १९६५ और १९७१ के युद्ध में भारतीय वायुसेना की काफी मदद की थी। मिग-२१ के अपग्रेडेशन के बाद इसका नाम मिग-२१ बायसन रखा गया है। वर्तमान में केवल पाकिस्तान की सीमा पर बाड़मेर, बीकानेर, सूरतगढ़, पठानकोट जैसे एयरबेस पर ही मिग-२१ की चार से छह स्क्वाड्रन है जिसे अगले एक दो साल में पूरी तरह से रिटायर कर दिया जाएगा। इनके स्थान पर तेजस की तैनाती की जाएगी।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned