scriptअंधविश्वास ने फिर ले ली मासूम की जान, लोहावट में दो माह के शिशु को गर्म लोहे से दागा | new born child in lohawat due to practice of blind faith | Patrika News

अंधविश्वास ने फिर ले ली मासूम की जान, लोहावट में दो माह के शिशु को गर्म लोहे से दागा

locationजोधपुरPublished: Mar 12, 2020 02:45:55 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

लोहावट क्षेत्र के फतेहसागर गांव के भीलों की ढाणी में परिजनों ने अधंविश्वास के चक्कर में दो माह के बच्चे को किसी गर्म वस्तु से दाग दिया। जबकि शिशु को निमोनिया था। तबीयत बिगडऩे पर उसे बुधवार सुबह लोहावट के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाया गया।

new born child in lohawat due to practice of blind faith

अंधविश्वास ने फिर ले ली मासूम की जान, लोहावट में दो माह के शिशु को गर्म लोहे से दागा

लोहावट/जोधपुर. लोहावट क्षेत्र के फतेहसागर गांव के भीलों की ढाणी में परिजनों ने अधंविश्वास के चक्कर में दो माह के बच्चे को किसी गर्म वस्तु से दाग दिया। जबकि शिशु को निमोनिया था। तबीयत बिगडऩे पर उसे बुधवार सुबह लोहावट के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत होने पर उसे जोधपुर रैफर किया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। शिशु के परिजनों ने लोहावट में एक निजी अस्पताल में उपचार करवाया, लेकिन एक-दो दिन बाद भी उसके स्वास्थ्य में कोई विशेष सुधार नहीं हुआ।
बाद में शिशु के परिजनों ने निमोनिया (स्थानीय भाषा में बादळो) होने की आंशका को लेकर उसे परिवार की एक महिला को दिखाया, जिसने उसे लोहे की किसी गर्म वस्तु से दाग दिया। इससे शिशु की तबीयत अधिक बिगड़ गई। उम्मेद अस्पताल अधीक्षक डॉ. रंजना देसाई ने बताया कि बच्चा गंभीर हालत में ही उम्मेद अस्पताल में भर्ती हुआ था। रात पौने दस बजे उपचार के दौरान उसका निधन हो गया।
इनका कहना है
दो माह का शिशु तीन-चार दिनों से गंभीर निमोनिया से ग्रस्त था। बच्चे के पेट पर किसी गर्म वस्तु से दागा गया। उसका यहां पर उपचार करने के बाद उम्मेद अस्पताल जोधपुर रैफर कर दिया था।
-डॉ.कमलकिशोर विश्नोई, प्रभारी सीएचसी लोहावट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो