जेठ में बरसाती मौसम, 2 दिनों तक अलर्ट

Nisarg news

- जोधपुर संभाग सहित कई स्थानों पर वज्रपात, झंझावत के साथ बरसात की चेतावनी

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 03 Jun 2020, 09:06 PM IST

जोधपुर. अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग के महाराष्ट्र की सीमा के नजदीक आते ही बुधवार अलसुबह से ही जोधपुर सहित आसपास के इलाकों में मौसम पलटना शुरू हो गया। तडक़े कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बरसात हुई। जोधपुर के तापू, लवेरा बावड़ी, देचू, नौसर में कई स्थानों पर तेज बरसात हुई। दोपहर बाद भी घने बादलों की आवाजाही के साथ बरसाती मौसम बना रहा। मौसम विभाग ने जोधपुर संभाग सहित अन्य हिस्सों में गुरुवार और शुक्रवार के लिए अलर्ट जारी किया है। निसर्ग तूफान के कारण कुछ इलाकों में भारी से भारी बरसात हो सकती है। वज्रपात और झंझावत के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की पूर्वानुमान है।
सूर्य नगरी में बुधवार अल सुबह 4.30 बजे तेज हवा के साथ बरसात हुई। मौसम विभाग की ओर से 0.2 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। न्यूनतम तापमान 27.7 डिग्री रहा लेकिन हवा में अत्यधिक नमी से सुबह उमस भरी रही। सूरज निकलने के बाद उमस का असर बढ़ता गया। तेज धूप निकली रही। दोपहर बाद बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। काले बादलों के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी। शाम तक ऐसा ही मौसम बना रहा। अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री रहा। मौसम सुहाना होने से शाम को गर्मी से काफी राहत मिली। जेठ के महीने में सामान्यत: भीषण गर्मी रहती है लेकिन महीने के उत्तरार्ध में चक्रवात आने से मौसम सुहाना हो गया है।

जैसलमेर में भी बूंदाबांदी हुई। वहां न्यूनतम तापमान 26.7 और अधिकतम 41.7 डिग्री रहा। बाड़मेर में रात का पारा 30.5 और दिन का 41.2 डिग्री रहा। श्रीगंगानगर व चूरू में पारा 37, बीकानेर में 40.7, जयपुर में 37.8, अजमेर में 37.2, कोटा में 40.4 डिग्री मापा गया।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned