अब हमसफ र में भी कर सकेंगे स्लीपर में यात्रा

अब हमसफ र में भी कर सकेंगे स्लीपर में यात्रा
अब हमसफ र में भी कर सकेंगे स्लीपर में यात्रा

Amit Dave | Publish: Oct, 06 2019 06:31:02 PM (IST) | Updated: Oct, 06 2019 06:31:03 PM (IST) jodhpur

ट्रेनों में लगाएगा स्लीपर कोच
- अब तक एसी कोच ही होते थे

जोधपुर.
हमसफर टे्रनों में वातानुकूलित के साथ शयनयान कोच भी लगाए जाएंगे। रेल मंत्रालय ने हमसफ र के सफर को सस्ता व सुलभ बनाने की दृष्टि से यह फैसला किया है। हमसफर ट्रेनों में इससे पहले केवल तृतीय व द्वितीय श्रेणी के वातानुकूलित कोच ही थे। इन ट्रेनों में जोनल रेलवे की सिफारिश पर आवश्‍यकता के अनुसार स्लीपर कोच लगाए जाएंगे। रेलवे की ओर से हमसफ र रेलगाडिय़ों में स्लीपर श्रेणी के अतिरिक्‍त डिब्बे लगाने का काम 13 सितंबर से शुरू हो गया है। आनंद विहार-इलाहबाद हमसफ र एक्‍सप्रेस गाड़ी में स्लीपर कोच लगाए जा चुके है।
—-
तत्काल किराया घटाया
रेलवे ने हमसफ र ट्रेनों का तत्‍काल किराया भी सामान्‍य आधार किराए के मौजूदा 1.5 गुना से घटाकर 1.3 कर दिया है। तत्‍काल किराए की ये दरें सामान्‍य तत्‍काल किराए के नियमों के अनुरूप अधिकतम और न्‍यूनतम होंगी। इसका अर्थ यह है कि रेलवे ने हमसफर ट्रेनों का तत्‍काल किराया मेल और एक्‍सप्रेस गाडिय़ों के सामान्‍य तत्‍काल किराए के बराबर कर दिया गया है।
—-
यह बदलाव भी किए
- ट्रेन छुटने से चार घंटे पहले आरक्षण चार्ट बनने के बाद खाली रह गई बर्थ की बुकिंग 10 प्रतिशत छुट के साथ बुक हो सकेगी। लेकिन आरक्षण शुल्‍क, सुपरफ ास्‍ट चार्ज जैसे निर्धारित अनुपूरक शुल्‍क पूरे देय होंगे।
- हमसफ र ट्रेनों का आधार किराया सुपरफ ास्‍ट मेल एक्‍सप्रेस गाडिय़ों के नहीं बल्कि मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों के आधार किराए का मात्र 1.15 गुना ही होगा, जिससे इनकी कम होगी।
————
राजस्थान से निकलने वाली प्रमुख हमसफर
- 22985- उदयपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला हमसफर एक्सप्रेस
- 19603 - अजमेर-रामेश्वरम् हम सफर एक्सप्रेस
- 19044- भगत की कोठी-बान्द्रा टर्मिनस हमसफर एक्सप्रेस
- 14815- भगत की कोठी ताम्बरम् हमसफर एक्सप्रेस
- 19667- उदयपुर-मैसूर हमसफर एक्सप्रेस
- 19669- उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned