gst--अब एसएमएस से ‘निल’ स्टेटमेंट भर सकेंगे

- सरकार ने ‘निल ’ जीएसटीआर भरने वालों को दी सुविधा

By: Amit Dave

Updated: 29 Jun 2020, 09:56 AM IST

जोधपुर।

केन्द्र सरकार ने जीएसटी करदाताओं की सुविधा की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने करदताओं को 1 जुलाई से फार्म जीएसटीआर-१ के एनआइएल ‘निल’ स्टेटमेंट एसएमएस से भरने की सुविधा दी है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) के अनुसार12 लाख से अधिक पंजीकृत करदाताओं के लिए जीएसटी अनुपालन में निल स्टेटमेंट भरने में सुधार होगा। वर्तमान में, करदाताओं को सामान्य पोर्टल पर अपने खाते में लॉग इन करना पड़ता है। फि र हर महीने या प्रत्येक तिमाही में फॉर्म जीएसटीआर-1 में जावक आपूर्ति का अपना स्टेटमेंट भरना पड़ता है। इस जटिल प्रक्रिया में करदाताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

--

एक एसएमएस से दर्ज होगा स्टेटमेंट

सीजीएसटी जोधपुर के आयुक्त आलोक गुप्ता के अनुसार, सरकार की इस सुविधा से करदाता केवल एक एसएमएस से फ ार्म जीएसटीआर-1 में अपना निल स्टेटमेंट दर्ज करने में सक्षम होंगे। दायर स्टेटमेंट या रिटर्न एप्लीकेशन की स्थिति की पुष्टि जीएसटी पोर्टल पर उनके द्वारा उनके जीएसटीआईएन खाते में लॉग इन करके और सेवाओं, रिटर्न, ट्रेक रिटर्न स्थिति पर नेविगेट करके की जा सकती है।

-----

यह करना होगा करदाता को

एसएमएस सुविधा शुरू करने के बाद, करदाता जो अपने फॉर्म जीएसटीआर में निल स्टेटमेंट दर्ज करना चाहते हैं। उनको -1 को निल स्पेस आर-१ स्पेस जीएसटीआइएन नम्बर स्पेस अवधि (माह व वर्ष) के रूप में 14409 पर एसएमएस भेजना है। इसके बाद 30 मिनट तक वैधता के साथ छह अंकों का कोड प्राप्त करेंगे और भरे गए अपने निल स्टेटमेंट की पुष्टि कर सकेंगे। सफल कोड सत्यापन पर रिटर्न दाखिल किया जाएगा और करदाताओं को भेजा जाएगा।

---

देश में वर्तमान में 1.30 करोड करदाता जीएसटी में पंजीकृत है। उनमें से 12 लाख लोगों को यह फायदा मिलेगा, जो स्वागतयोग्य कदम है। एेसे छोटे करदाता जिनका बहुत कम काम था, उन लोगो पर जीएसटी की लेट फीस का भारपडा है क्योंकि वे इस कार्य के लिए प्रोफेशनल्स के साथ नहीं जुड़ पाए व स्वयं भी निल स्टेटमेंट नहीं भर पाए। अब एसएमएस से आसानी से भर पाएंगे।

अर्पित हल्दिया, सीए व जीएसटी विशेषज्ञ

---

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned