scriptRAILWAY–एक साल बाद मोहनपुरा पुलिया शुरू, यातायात चालू, दौडऩे लगे वाहन | One year later Mohanpura culvert started, traffic started, | Patrika News

RAILWAY–एक साल बाद मोहनपुरा पुलिया शुरू, यातायात चालू, दौडऩे लगे वाहन

locationजोधपुरPublished: Oct 01, 2020 12:02:34 am

Submitted by:

Amit Dave

– कोविड-19 के कारण नहीं समारोह नहीं, सूक्ष्म रोड पूजन कर आमजन को किया समर्पित

RAILWAY--एक साल बाद मोहनपुरा पुलिया शुरू, यातायात चालू, दौडऩे लगे वाहन

RAILWAY–एक साल बाद मोहनपुरा पुलिया शुरू, यातायात चालू, दौडऩे लगे वाहन

जोधपुर।

शहर का प्राचीन मोहनपुरा पुलिया बुधवार को आमजन के लिए खोल दिया गया। नई सड़क से रातानाडा क्षेत्र को जोडऩे वाला मोहनपुरा पुलिया का करीब एक वर्ष बाद निर्माण पूरा होने के बाद खोला गया। रेलवे की निर्माण एजेन्सी द्वारा पुल का निर्माण पूरा करने के बाद लोड टेस्टिंग की गई। एप्रोच रोड निर्माण व रंग रोगन के कार्य पूरा होने के बाद गत सप्ताह ही मण्डल रेल प्रबंधक, जिला कलक्टर व यातायात पुलिस को मोहनपुरा पुलिया पर आवागमन शुरू करने संबंधी पत्र दिया गया। हालांकि कोविड-19 के चलते जिला प्रशासन या रेलवे की ओर से आमजन के लिए खोलने से पूर्व किसी प्रकार का कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। सूक्ष्म रोड पूजन के बाद वाहनों का आवागमन शुरू हो गया। पूजन के दौरान रेलवे के निर्माण विभाग के डिप्टी सीई बलदेवराम देवरिया, एक्सईएन व प्रोजेक्ट से जुड़े इंजीनियर-कर्मचारी मौजूद थे।

16 सितम्बर को पुलिया बंद किया गया था

शतायु पार मोहनपुरा पुलिया के जर्जर होने के बाद हादसे को देखते हुए रेलवे द्वारा गत वर्ष 16 सितम्बर को पुलिए को आमजन के लिए बंद कर दिया व 17 सितम्बर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। कोरोना महामारी के लिए निर्माणाधीन पुल का काम मार्च में रोक दिया गया, जो करीब तीन माह तक बंद रहा। इसके बाद, अनलॉक होने पर रेलवे की ओर से पुल का कार्य वापस शुरू कराया गया। इससे अप्रेल में चालू होने वाला पुलिया करीब पांच माह बाद सितम्बर में आमजन के लिए खोला गया।
——-

13 करोड़ की लागत आई

– 133 साल पुराना है पुलिया।

– 13 करोड़ रुपए की लागत से बना है नया पुलिया।

– 5.15 लाख रुपए आई थी शुरुआती निर्माण लागत।
– 2 विभागों रेलवे व पीडब्ल्यूडी का स्वामित्व रहा।

– 5 साल से मरम्मत की चल रही अटकलें, हाइकोर्ट की फटकार के बाद चेता रेलवे।

-जोधपुर रेल मण्डल को विद्युतीकरण से जोडऩे व यहां डबल डेकर ट्रेनें चलाने की योजना को देखते हुए यह पुलिया वर्तमान पुलिए की ऊंचाई से थोड़ा ऊंचा रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो