scriptपारदर्शी होगा JDA का सिस्टम, फाइलों की ऑनलाइन ट्रैकिंग होने से नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर | online tracking system started at JDA | Patrika News

पारदर्शी होगा JDA का सिस्टम, फाइलों की ऑनलाइन ट्रैकिंग होने से नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

locationजोधपुरPublished: Jan 18, 2019 01:38:02 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

आयुक्त से लेकर अभियंता व कम्प्यूटर ऑपरेटर स्तर तक के कर्मियों को शुक्रवार को ट्रेनिंग दी जा रही है।

development of jodhpur

Jodhpur Development Authority, JDA, JDA officials, Online System, jodhpur news, jodhpur news in hindi

अविनाश केवलिया/जोधपुर. जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की कमान आइएएस अधिकारियों के हाथ में देने और अभियंताओं के बेड़े में ऊपर से नीचे तक बदलाव के बाद राज्य सरकार ने शुक्रवार से फाइलों का ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम लागू करने की तैयारी कर ली है। इसके लिए आयुक्त से लेकर अभियंता व कम्प्यूटर ऑपरेटर स्तर तक के कर्मियों को शुक्रवार को ट्रेनिंग दी जा रही है। जेडीए आयुक्त गौरव अग्रवाल की ओर से एक आदेश जारी कर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को लम्बित पत्रावलियों का तुरन्त निस्तारण करने और सभी फाइलों का ट्रैकिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर में इन्द्राज करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सम्बंधित कर्मचारियों को शुक्रवार को प्राधिकरण कार्यालय में फाइल टे्रकिंग साफ्टवेयर की कार्यप्रणाली की ट्रेनिंग दी जा रही है।
सिस्टम को पारदर्शी करने की पहल

यह पहल सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए की जा रही है। अब तक जेडीए में किसी भी कार्य के लिए आवेदन से लेकर काम करवाने के लिए चक्कर काटने पड़ते थे। कुछ दिन पहले जेडीए आयुक्त ने संभागीय आयुक्त के सामने फाइल ट्रैकिंग सिस्टम का प्रस्ताव रखा था। संभागीय आयुक्त ने इसे जल्द लागू करने को कहा है।

बदल गए अभियंता
नगरीय विकास और आवासन विभाग की ओर से बुधवार को जारी तबादला सूची में जेडीए और निगम के 32 अभियंता बदल दिए गए। जेडीए से सर्वाधिक 25 लोगों को हटाया गया है। इनकी जगह 9 अभियंताओं को जेडीए में लगाया गया है।
इस प्रकार हो रही है ट्रेनिंग

– प्रथम चरण में प्राधिकरण आयुक्त एवं सचिव की उपस्थिति में निदेशक वित्त, अभियांत्रिकी, आयोजना व विधि, समस्त उपायुक्त, समस्त तहसीलदार, अधीक्षण अभियन्ता प्रथम व द्वितीय, उप नगर नियोजक, सहायक नगर नियोजक, भू-निरीक्षक, सहायक लेखाधिकारी, सहायक विधि परामर्शी, अधिशाषी अभियन्ता एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की ट्रेनिंग होगी।

– द्वितीय चरण में सभी सहायक अभियन्ता, कनिष्ठ अभियन्ता, कनिष्ठ लेखाकार, सूचना सहायक, पटवारी, सहायक लोक सम्पर्क अधिकारी, प्रवर्तन अधिकारी एवं प्रवर्तन निरीक्षक को ट्रेनिंग दी जाएगी।


– तृतीय चरण में कार्यालय अधीक्षक, वरिष्ठ लिपिक एवं कनिष्ठ लिपिकों को ट्रेनिंग दी जाएगी।

– चतुर्थ चरण में प्राधिकरण के कम्प्यूटर ऑपरेटर्स को फाइल टे्रकिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर की कार्यप्रणाली के बारे में अवगत करवाया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो