scriptकच्छ के रण में सुरक्षा बलों का एक साथ ऑपरेशन सागर शक्ति | Operation Sagar Shakti of security forces in the Rann of Kutch | Patrika News

कच्छ के रण में सुरक्षा बलों का एक साथ ऑपरेशन सागर शक्ति

locationजोधपुरPublished: Nov 23, 2021 06:22:28 pm

– पहली बार सेंट्रल ऑपरेशन रूम के तहत आर्मी, एयरफोर्स, नेवी, बीएसएफ, कोस्ट गार्ड व गुजरात की एजेंसियां हुई शामिल

कच्छ के रण में सुरक्षा बलों का एक साथ ऑपरेशन सागर शक्ति

कच्छ के रण में सुरक्षा बलों का एक साथ ऑपरेशन सागर शक्ति

जोधपुर. पड़ौसी दुश्मन देश, घुसपैठियों और आतंकवादियों की ओर से नए-नए हथकण्डे अपनाने के जवाब में पहली बार देश के सुरक्षा बलों ने सेंट्रल ऑपरेशन रूम के तहत एक साथ अभ्यास किया। कच्छ के क्रीक सेक्टर में 19 से 22 नवंबर तक आयोजित सागर शक्ति युद्धाभ्यास में आर्मी, एयरफोर्स, नेवी के अलावा सीमा सुरक्षा बल, भारतीय तटरक्षक बल, गुजरात राज्य पुलिस, समुद्री पुलिस और मत्स्य विभाग सहित गुजरात राज्य की अन्य एजेंसियां शामिल हुई। समस्त एजेंसियों ने एक कमांड के नीचे विभिन्न आतंकवादी कार्रवाईयों और घुसपैठ को नेस्तनाबूद करने का अभ्यास किया।
भारतीय सेना की दक्षिण कमान की ओर से राजस्थान और गुजरात में चल रहे युद्धाभ्यास दक्षिण शक्ति के एक हिस्से के रूप में मल्टी एजेंसी अभ्यास सागर शक्ति का आयोजन किया गया था। इस अभ्यास में एकीकृत तरीके से सुरक्षा बलों की ओर से युद्धाभ्यास किया गया, जिसमें सभी एजेंसियों की इंटेलिजेंस, सर्विलांस, मॉडर्न हथियार, ऑपरेशन टाइम, को-ऑर्डिनेशन, टेक्नोलॉजी और रियल टाइम कम्युनिकेशन देखा गया।
देश की तीनों सेनाओं के साथ राज्यों के सुरक्षाबलों ने तारतम्य बैठाकर कार्य किया ताकि भविष्य में शत्रुओं की ओर से किए जाने वाले छद्म युद्ध सहित अन्य संकट से सामूहिक रूप से निपटा जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो