समझौता एक्सप्रेस रद्द करने का असर थार लिंक एक्सप्रेस पर दिखा

 

- पाक से 455 पाकिस्तानी यात्री सहित आए 599 यात्री

By: Amit Dave

Updated: 04 Mar 2019, 08:39 AM IST

 

जोधपुर।

भारत-पाकिस्तान तनाव के बाद लाहौर से दिल्ली तक चलने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के अस्थाई रद्द करने का असर भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाली दूसरी ट्रेन थार लिंक एक्सप्रेस ट्रेन पर दिखा। शनिवार को पाकिस्तान से भारत के लिए रवाना हुई थार में 455 पाकिस्तानी व 144 भारतीय यात्रियों सहित कुल 599 यात्री थे। जो दोनों देशों के बीच इस तनावपूर्ण हालात में चकित करने वाली बात है। एक दिन पूर्व शुक्रवार को देर रात भगत की कोठी उपनगरीय रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थार एक्सप्रेस में 256 यात्री ही पाकिस्तान गए थे।

-

समझौता का भार 'थारÓ पर

पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए हालातों से पाक द्वारा समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने के बाद थार एक्सप्रेस पर यात्रियों का भार देखा जा रहा है। सूत्रों की मानें, तो सप्ताह में दो बार लाहौर से दिल्ली चलने वाली समझौता एक्सप्रेस में अच्छी संख्या में यात्रियों का आवागमन होता था। ट्रेन के एकाएक बंद होने व तनावपूर्ण स्थिति के बाद भी यात्रियों का सीधा भार थार एक्सप्रेस पर देखा जा रहा है।

--

यात्रियों पर नहीं असर

सियासी गलियारों में भले ही खींचतान हो, पर पाकिस्तान की आम आवाम पर इसका असर नहीं दिख रहा है। पाक से आने वाले यात्रियों की संख्या देखे तो फरवरी माह मे ही हर फेरे में लगभग 250 से ज्यादा यात्री भारत आए है। यह बात सही है कि दोनों देशों के बीच तनाव से भारत से पाक जाने वाले यात्रियों की संख्या में हर फेरे में कम रही है।

---

फरवरी माह में थार यात्रियों की स्थिति

तिथि------ भारतीय ---- पाकिस्तानी --- कुल यात्री

 

3 फरवरी -- 177-----457---------- 634 भारत आए

10 फरवरी -- 196---- 268---------- 464 भारत आए

17 फरवरी -- 119----- 303--------- 422 भारत आए

24 फरवरी -- 119-----303--------- 422 भारत आए

--

 

Amit Dave Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned