कोरोना के कहर में दिखी करूणा : कहीं जरूरतमंदों को भोजन की करवाई जा रही व्यवस्था, कहीं हो रहा रक्तदान

कोरोना के चलते जहां पूरे देश में 21 दिन लॉकडाउन हो रखा है , वहीं ऐसे हालातों के चलते जोधपुर में समाजसेवी संस्थाएं भी दिल खोलकर सहयोग कर रही है।कहीं जरुरतमंदों को भोजन कराया जा रहा है तो कहीं आर्थिक सहयोग किया जा रहा है। रक्तदान कर सहयोग कर रहे हैं। कहीं मास्क बनाकर वितरित किए जा रहे हैं। 

 

जोधपुर. कोरोना के चलते जहां पूरे देश में 21 दिन लॉकडाउन हो रखा है , वहीं ऐसे हालातों के चलते जोधपुर में समाजसेवी संस्थाएं भी दिल खोलकर सहयोग कर रही है।कहीं जरुरतमंदों को भोजन कराया जा रहा है तो कहीं आर्थिक सहयोग किया जा रहा है। रक्तदान कर सहयोग कर रहे हैं। कहीं मास्क बनाकर वितरित किए जा रहे हैं। 

मंत्री शेखावत ने 25 लाख स्वीकृत किए
जोधपुर संसदीय क्षेत्र में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जोधपुर के सांसद व केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री सहायता कोष में अपने विवेकाधीन सांसद निधि से 25 लाख रुपए देने का निर्णय किया है। शेखावत ने यह राशि महामारी की रोकथाम के तहत कोरोना 19 चिकित्सा परीक्षण स्क्रीनिंग व अन्य आवश्यक सुविधाओं के लिए मशीन उपकरण क्रय के लिए स्वीकृत की गई है। इसके लिए डॉ संपूर्णानंद मेडिकल कॉलेज जोधपुर कार्यकारी एजेंसी होगी। केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि सभी के स्वास्थ्य औऱ जीवन की आपके समान ही चिंता है। मैं आपसे दूर नहीं हूं। आपसे संपर्क बना रहेगा। आप केवल इतना कीजिए कि अपने घर पर रहें और जागरूक रहें। दूरदर्शिता और साहस है कि उन्होंने तमाम प्राथमिकताओं के ऊपर जनता के स्वास्थ्य को रखा है।

युवा सरवण चौधरी की पहल
गायत्री नगर के थोरियो की ढाणी के युवा सरवण चौधरी ने पहल करते हुए घर-घर जाकर खाना एकत्रित करना शुरू किया है। अशोक उद्यान के समीप दिहाड़ी करने वाले और फुटपाथ पर जीवन बसर करने परिवारों को यह भोजन वितरित किया जा रहा है। चौधरी ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जहां एक तरफ लोग घर बैठे हैं तो ऐसे में यह विचार आया कि हर घर से खाना एकत्रित कर जरूरतमंदा परिवारों को इसका वितरण किया जाए। उसकी टीम के धनाराम, जबराराम, सुखाराम और साथ ही चौपासनी हाउसिंग बोर्ड पुलिस थाने की टीम ने भी सहयोग किया है।

जरूरतमंदों के लिए रोजाना एक हजार भोजन पैकेट वितरण
रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर राउंड टाउन की ओर से शहर में जरूरतमंदों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। प्रशासन के सहयोग से प्रतिदिन सुबह व शाम पांच-पांच सौ पैकेट पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। क्लब सदस्यों व समाज के सभी वर्गों की ओर से इस कार्य में सहयोग किया जा रहा है। क्लब के अध्यक्ष मयूर बाहेती, सचिव शुभम गुलेछा, लोकेश पटवा एवं पंकज सुराणा व्यवस्था सम्भाल रहे हैं। सरकारी विभागों से सामंजस्य का दायित्व समाजसेवी ललित सुराणा कर रहे हैं। क्लब की तरफ से लॉकडाउन की अवधि तक यह व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए लगभग 10 लाख रुपए का खर्च क्लब एवं भामाशाह वहन करेंगे।

मास्क बनाकर कर रहे वितरण
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए आमजन को मास्क उपलब्ध करवाने के लिए दक्षिण नगर निगम के वार्ड 63 की भाजपा कार्यकर्ता आशा झाझडिय़ा मास्क बनाकर वितरण कर रही है। समाज सेवा के इस कार्य में रेलवे में कार्यरत दिनेश व उनकी पत्नी मंजू भी सहयोग कर रहे हैं। केन्द्रीय विद्यालय की सेवानिवृत शिक्षक आशा ने बताया कि एक हजार मास्क बनाकर वितरण किया जाएगा।

दो दिन में खाने के 4 हजार पैकेट्स का वितरण
चेटीचंड और भारतीय नववर्ष के मौके पर झूलेलाल मंडली की ओर से गत दो दिन में खाने के चार हजार पैकेट का वितरण किया गया। मंडली के अध्यक्ष मुरलीधर गंगवानी ने बताया कि चेटीचंड महोत्सव रद्द कर जरूरतमंदों की सेवा के लिए 24 मार्च को एक हजार व 25 मार्च को तीन हजार भोजन पैकेट का वितरण किया गया। सेवा कार्यक्रम आगामी दिनों में भी जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि शहर विधायक मनीषा पंवार के सान्निध्य में समाज के युवा कार्यकर्ताओं व प्रशासन के सहयोग से अभियान का संचालन किया जा रहा है। इसमें नरेन्द्र बुधवानी, राहुल पाराशर, रमेश रामनानी, दौलत धनकानी, मदन आईदासानी, विनोद निहालानी, तेजू मनवानी, योगेश रामनानी, किशोर बुधवानी, संजय सोलंकी, जितेन्द्र सोलंकी, दीपक मोहनानी, राजू गंगवानी, सुरेश अयानी, गिरिश चन्दानी व वासुदेव खेराजानी ने सहयोग दिया।

लॉकडाउन में भी उपलब्ध करवा रहे रक्त
जोधपुर शहर में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर जारी एडवायजरी के तहत सभी रक्तदान शिविर स्थगित होने तथा ब्लड बैंकों की टीमों को भी रक्तदान शिविर आयोजित करने की अनुमति नहीं होने के चलते इन दिनों रक्त कोषों में हुई रक्त की कमी की पूर्ति के लिए शहर में कई रक्तमित्र सेवाएं दे रहे हैं। जोधपुर ब्लड डोनर्स समूह की ओर से उम्मेद अस्पताल ब्लड बैंक में शहीद दिवस के दिन 51 यूनिट आपातकालीन रक्तदान किया गया। कैम्प का समन्वय कर रहे समूह के मोहित सुथार एवं अनिल कोठारी ने बताया कि शिविर स्थगित होने के बाद ब्लड बैंकों की स्थिति देखते हुए आपातकालीन रक्तदान करवाया गया। सरकार की गाइडलाइन की पालना करते हुए रक्तदाताओं को बुलाया गया।

लाल बूंद जिंदगी रक्षक सेवा संस्थान मरीजों को रक्त उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। भर्ती मरीजों को रक्त की जरूरत पडऩे पर रक्तदाताओं को बुलाया जा रहा है। बुधवार को संस्थान की आपातकाल टीम को हेल्पलाइन नम्बर पर सूचना मिलने पर रक्तदाताओं ने अस्पताल पहुंचकर रक्तदान किया। यश अमन में भर्ती मरीज को रोटरी ब्लड बैंक से 2 यूनिट व उम्मेद अस्पताल में भर्ती सीता सहित अन्य मरीजों को रक्त उपलब्ध करवाया गया। आपातकाल टीम प्रभारी मुकेश शर्मा, सुनील सियाग व सोहन पटेल सहित कई कार्यकर्ता सहयोग कर रहे हैं।

जरुरतमंद परिवारों को भोजन की व्यवस्था
उमा पॉलिमर्स लिमिटेड की ओर से प्रतिदिन 500 जरुरतमंद परिवारों को भोजन की व्यवस्था शुरू की है। कम्पनी के मैनेजिंग डायरेक्टर श्रीपाल राज लोढा की देख-रेख व मॉनिटरिंग में रोजाना भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

एक दिन का दिया वेतन
महासंघ एकीकृत एक दिन का मूल वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में जमा कराएगा। अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत ने राज्य कर्मचारियों ने एक दिन का मूल वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष जमा कराने का निर्णय किया है। महासंघ की ओर से मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव को पत्र लिखकर आवश्यक कार्यवाही के लिए अवगत कराया है।

11 लाख का सहयोग
जलदाय विभाग के एए ग्रेड कॉन्ट्रेक्टर एसबी इंटरप्राइजेज की ओर से सुखराम व जगदीश बोला ने 11 लाख रुपए की सहायता राशि का चेक जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित को सौंपा।

कोरोना: राहत कोष में मिल रहा भरपूर सहयोग
मुख्यमंत्री सहायता कोविड-19 राहत कोष में सहयोग के लिए सूर्यनगरी के भामाशाह आगे आ रहे हैं। यहां से प्रतिदिन दानदाता आगे आ रहे हैं। बुधवार को मानव कल्याण एंड विकास संस्थान की ओर से 5 लाख 11 हजार 1 सौ ग्यारह रुपए एनईएफटी के माध्यम से राहत कोष के खाते में हस्तांरित किए है। संस्थान सचिव तथा राज गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन राजूराम चौधरी ने बताया कि राहत कोष में राशि स्थानांतरित कर सरकार को संस्थान के विभिन्न भवन वेलनेस सेंटर के लिए उपलब्ध कराने की सूचना दी है। उन्होंने बताया कि बनाड़ रोड पर बांवरला गांव में राज गु्रप ऑफ इंस्टीट्यूशंस का 2 लाख वर्गफीट निर्मित भवन, पाल लिंक रोड पर श्याम नगर तथा बालेसर तहसील के आगोलाई में 25-25 हजार वर्ग फीट क्षेत्र का भवन, अजमेर के कोटड़ा क्षेत्र के हरिभाऊ उपाध्याय नगर में संस्कार नर्सिंग स्कूल का 30 हजार वर्गफीट निर्मित क्षेत्र का भवन को उपलब्ध कराने की पेशकश की है। गु्रप के डायरेक्टर आकाश चौधरी व अभिषेक चौधरी तथा रजिस्ट्रार पंकज सांखला ने आभार जताया।

मारवाड़ राजपूत सभा ने किया आग्रह
इसी तरह मारवाड़ राजपूत सभा ने प्रशासन से आग्रह किया है कि आइसोलेशन के लिए भवन की जरूरत पडऩे पर पावटी बी रोड स्थित राजपूत सभा भवन उपयोग में ले सकेंगे। सभा अध्यक्ष हनुमानसिंह खांगटा ने बताया कि यहां गरीब व जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन बनाने के लिए रसोईघर की व्यवस्था भी है। प्रशासन को जरूरत होने पर समाज भवन का उपयोग किया जा सकता है। खांगटा ने बताया कि बुधवार को नट बस्ती, बेलदार बस्ती, चौकीदार बस्ती में प्रशासन के सहयोग से जरुरतमंदों को खाने के पैकेट भी वितरित करवाए।

पांच लाख रुपए का दिया चेक
शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जरूरतमंद परिवारों को राशन पैकेट्स उपलब्ध कराने के लिए जीतो चेयरमैन निर्मल भंडारी, महासचिव राजेश कर्णावट व संयुक्त महासचिव उम्मेदराज जैन ने कमिश्नर नगर निगम के नाम का चैक अतिरिक्त कलक्टर मदनलाल नेहरा को सौंपा। लगभग 1500 पैकेट्स के लिए दी गई इस राशि से तैयार राशन के पैकेट्स नगर निगम की ओर से विभिन्न वार्डों में जरूरतमंदों को वितरित किए जाएंगे। जीतो चैयरमैन ने आवश्यकता पडऩे पर रेडी फूड पैकेट्स तैयार करवा कर प्रशासन को उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया है।

निर्धनों को अनाज के किट वितरित
लघु उद्योग भारती की ओर से कच्ची बस्तियों व झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले निर्धन परिवारों को अनाज के 200 किट वितरित किए गए । लघु उद्योग भारती के प्रदेशाध्यक्ष घनश्याम ओझा ने बताया कि सांगरिया फ ांटा और पाल रोड पर रहने वाले करीब 200 निर्धन परिवारों को बुधवार को 200 अनाज किट वितरित किए गए। ओझा ने बताया कि इस किट में 10 किलो आटा, 1 किलो तेल, 1 किलो दाल, 1 किलो नमक, 1 किलो शक्कर, एक चाय का पैकेट, 1 किलो प्याज, 1 किलो आलू, एक चिल्ली पाउडर, हल्दी पाउडर और धनियां पाउडर के पाउच दिए गए है । इस दौरान लघु उद्योग भारती के महावीर चौपड़ा, हरीश लोहिया, कैलाश ओझा सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

मुख्यमंत्री रिलीफ फंड में पांच लाख का चेक भेंट
ऑल इंडिया लाइम मेन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन की ओर से मुख्यमंत्री कोरोना रिलीफ फंड में पांच लाख रुपए का चेक भेंट किया गया। एसोसिएशन के अध्यक्ष मेघराज लोहिया ने चेक भेंट किया। इस अवसर पर लोहिया ने बताया कि पूरे प्रदेश में कोरोना आपदा से निपटने के लिए एसोसिएशन सरकार के साथ खड़ी है। इस विपदा में एसोसिएशन अपने उद्योगों के मजदूर व स्टाफ का किसी तरह का वेतन नहीं काटेगी व सभी के लिए भोजन व दवाइयों की व्यवस्था करवाएगी। इस अवसर पर एसोसिएशन के महासचिव महेंद्र पित्ती, कोषाध्यक्ष नरपतसिंह राजपुरोहित, उपाध्यक्ष मोहन बूब, लक्ष्मण चौधरी, रामकैलाश चौधरी, शोभाराम मुंडेल, पंकज शर्मा, ऋ षिराज लोहिया समेत कई उद्यमी उपस्थित थे।

सहायता राशि का चेक दिया
मुख्यमंत्री सहायता कोष कोरोना के शहर के व्यापारी व जी.एस गु्रप के गोपीकिशन मालाणी ने 11 लाख रुपए का चेक दिया। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित को यह चेक सौंपा गया। शहर से लगातार समाजसेवी मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

coronavirus Coronavirus in india COVID-19
Show More
Harshwardhan bhati Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned