scriptकोरोना पॉजिटिव आने के भ्रम से टेस्ट करवाने से डर रहे लोग | People are not getting tested by illusion of coming Corona positive | Patrika News

कोरोना पॉजिटिव आने के भ्रम से टेस्ट करवाने से डर रहे लोग

locationजोधपुरPublished: Sep 24, 2020 11:49:53 am

– हकीकत यह कि 94 फीसदी निकले नेगेटिव

कोरोना पॉजिटिव आने के भ्रम से टेस्ट करवाने से डर रहे लोग

कोरोना पॉजिटिव आने के भ्रम से टेस्ट करवाने से डर रहे लोग

जोधपुर. जोधपुर में कोरोना के टेस्ट 3 लाख 73 हजार 8 सौ 80 के पार हो गए है। ज्यादातर टेस्ट कराने वाले रोगियों में भ्रम था कि उन्हें कोरोना नहीं हो जाए, लेकिन इनमें से 94 फीसदी मरीज नेगेटिव निकले। अब तक जोधपुर में 6 फीसदी रोगी ही जांच कराते समय पॉजिटिव पाए गए है। कुल संक्रमितों में से 1.41 फीसदी मरीजों की मौत हो चुकी है। इस प्रकार जोधपुर में अब तक 22403 मरीज संक्रमित और 316 से मौतें हुई है।
टेस्ट कराने में कंजूसी से लोगों को नुकसान
यदि कोरोना के लक्षण हैं और आप टेस्ट नहीं करवाकर घर में ही बुखार, विटामिन सी, एजिथ्रोमाइसिन गोलियां ले रहे हैं तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। पहली बात तो डॉक्टर के बगैर परामर्श के दवा लेना भी नहीं चाहिए। क्योंकि कई दवाइयां आपको अनजाने में रिएक्शन कर सकती है। जैसे कि हार्ट पेशेंट को एचसीक्यू दवा लेने के लिए मना किया जा रहा है। दूसरा आपका संक्रमण घर के अन्य बुजुर्ग, पहले से बीमार व बच्चों को संक्रमित कर सकता है। उनकी हालत भी गंभीर हो सकती है। जबकि पूर्व में स्वास्थ्य विभाग की ओर से गली-मोहल्लों में कैंप लगाकर सैंपलिंग की जाती थी, सैंपलिंग में ज्यादातर रोगी असिम्टोमेटिक पॉजिटिव सामने आते थे। इन दिनों कैंप बंद होने से रोगी सिम्टम्स दिखने पर ही अस्पताल पहुंच रहे है।
हर माह यूं चलती रही संक्रमण दर प्रतिशत
माह – संक्रमण प्रतिशत दर
अप्रेल- 2.64
मई-2.01
जून-1.98
जुलाई- 2.74
अगस्त-4.07
सितंबर में अब तक-6

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो