जोधपुर में दिनभर तेज सर्दी रहने से ठिठुरे लोग

- तीखी धूप में तपिश, छांव में कम कंपनी

By: Jay Kumar

Published: 12 Jan 2021, 03:40 PM IST

जोधपुर. आसमान साफ होते ही सोमवार को मारवाड़ के अधिकांश हिस्सों में पारा नीचे आ गया। इससे कड़ाके की सर्दी रही। हवा में अधिक आद्र्रता के कारण दिनभर लोग ठिठुरते रहे। नीला आसमान होने से तीखी धूप भी खिली। दोपहर में धूप में तपिश जबकि छांव में ठिठुरन का अहसास हो रहा था। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। गुरुवार को बादलों की हल्की आवाजाही के कारण तापमान में कुछ बढ़ोतरी होगी।

सूर्य नगरी में सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढक़कर 7.1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। सुबह तेज सर्दी होने के कारण हाथ-पांव की अंगुलियों में गलन शुरू हो गई। मॉर्निंग वॉकर्स को अतिरिक्त जाप्ता करके निकलना पड़ा। मौसम साफ होने के कारण तेज धूप भी निकल आई। शहरवासियों ने गुनगुनी धूप का सेवन किया, लेकिन दिन चढऩे के साथ धूप में तीखापन बढ़ता गया। दोपहर में धूप में 10 मिनट से अधिक रहने पर तपिश महसूस होनी शुरू हो गई लेकिन छाया में सर्दी का अहसास बरकरार रहा। दोपहर में तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम ढलने के साथ ही फिर से जाड़े ने शहर को अपनी जकड़ में ले लिया। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी तेज सर्दी रही। फलौदी में रात का पारा 6.8 डिग्री मापा गया।
पर्वतीय स्थल माउंट आबू में रविवार सुबह तापमान जमाव बिंदु के करीब 0.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। वहां पेड़ पौधों की पत्तियों पर ओस जम गई। जैसलमेर और बाड़मेर में न्यूनतम तापमान क्रमश 5 व 7.४ और अधिकतम २३.२ व २५.३ डिग्री मापा गया।

Jay Kumar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned