प्लाज्मा डोनेशन से न कोई थकावट आती है और न ही कोई बीमारी

अभियान-प्लाज्मा

By: Abhishek Bissa

Updated: 21 Nov 2020, 10:58 PM IST

जोधपुर. जिस प्रकार हम किसी रक्त की आवश्यकता वाले व्यक्ति को रक्तदान करते हैं, उसी प्रकार ही प्लाज्मा दिया जा सकता है। हालांकि फर्क ये है कि रक्तदान में गु्रप मैच करना जरूरी होता है। प्लाज्मा डोनेशन में गु्रप मैच करने के साथ आपका कोरोना से एक बार संक्रमित होना जरूरी है। हालांकि पहले संक्रमितों का प्लाज्मा लिया जा रहा था, लेकिन अब संक्र मण के साथ यदि आपको तेज बुखार, खांसी-जुकाम सहित लक्षण रहे है तो आपका प्लाज्मा आपके गु्रप वाले कोरोना गंभीर रोगी के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा। प्लाज्मा डोनेशन के बाद आपके शरीर में किसी प्रकार की थकावट आदि नहीं आती है। आप प्लाज्मा अपने स्वस्थ होने के बाद 28 दिन बाद से दे सकते हैं। उसके 14 दिन के अंतराल के बाद फिर दे सकते है।

----

54 वर्षीय खंडेलवाल ने भी किया प्लाज्मा डोनेट
54 वर्षीय घनश्याम खंडेलवाल ने कोरोना संक्रमण से ठीक होने के पश्चात मथुरादास माथुर अस्पताल की ब्लड बैंक में रक्तदान किया। खंडेलवाल ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने से किसी प्रकार की कमजोरी महसूस नहीं होती है। शरीर में एक अजीब सी स्फूर्ति का संचार होता है। भलाई करके मन भी गदगद हो जाता है। युवाओं को भी बिना किसी पूर्वाग्रह से ग्रसित हुए संक्रमण से ठीक होने के पश्चात प्लाज्मा डोनेशन करना चाहिए।

-----

अंकित जैन में प्लाज्मा डोनेशन करने का है जुनून
अंकित जैन में प्लाज्मा डोनेशन करने का एक अलग जुनून है। अंकित बताते हैं कि कोरोनाकाल में हम प्लाज्मा डोनेशन कर गंभीर की जिंदगी बचा रहे हैं। आज के दौर में इससे बड़ा कोई पुण्य नहीं है। प्लाज्मा डोनेशन करने से किसी प्रकार की थकावट शरीर में महसूस नहीं होती है। योग्य व्यक्ति जरूर एक बार अपना प्लाज्मा डोनेशन करें।

हितेश ने किया प्लाज्मा डोनेशन

मथुरादास माथुर अस्पताल में मसूरिया जोन का प्लाज्मा डोनेशन अमृतनगर पाल रोड निवासी हितेश ने दिया। उपायुक्त नगर निगम एवं इंसीडेन्ट कमांडर अयूब खान के नेतृत्व व काउंसलर उम्मेदराज जैन के प्रोत्साहन से दिया। लैब टेक्निशियन तौसीफ , मोहम्मद तौसीफ, निखिल प्रजापत व निर्मल राव ने प्लाज्मा डोनेशन का प्रोसेस किया।

यदि आप प्लाज्मा डोनेशन करना चाहते है तो इनसे करें संपर्क

उम्मेद राज जैन- 9414243059

विशाल जे डेविस- 9571002000
रजत गौड़- 9784574191

Abhishek Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned