scriptएक हजार पौधे रोपित कर ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ | Pledge to protect the environment by planting one thousand saplings | Patrika News

एक हजार पौधे रोपित कर ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

locationजोधपुरPublished: Jul 29, 2021 11:31:17 am

Submitted by:

Nandkishor Sharma

 
हरयाळो राजस्थान

एक हजार पौधे रोपित कर ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

एक हजार पौधे रोपित कर ली पर्यावरण संरक्षण की शपथ

जोधपुर. जिले के राउमावि जाजीवाल कला परिसर में बुधवार को एक हजार पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। प्रधानाचार्य सुरेन्द्र कुमार विश्नोई ने बताया कि रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर इनफिनीटी, क्षेत्रीय ग्रामीणजन एवं शिक्षाविदों के सहयोग से मेगा पौधरोपण के दौरान रोटरी क्लब ऑफ जोधपुर की ओर से पौधे उपलब्ध करवाए गए। पीईईओ केंन्द्र जाजीवाल कला के शिक्षकों ने रोपित पौधों के नियमित रखरखाव के लिए एक लाख की राशि सहयोग किया। रोटरी क्लब के जिला गवर्नर संजय मालवीय , सचिव वेदपित्ति , सहायक गवर्नर राजश्री चौधरी , वरिष्ठ सदस्य अमित सिंघल, डीसीपी ईस्ट भुवन भुषण यादव , संयुक्त निदेशक शिक्षा प्रेमचन्द सांखला , जिशिअ भलुराम खीचड़ , सहायक परियोजना समन्वयक शशि चौंधरी , सीबीईओ मण्डोर तुलसाराम सीरवी , एसीबीओ जगदीश चौधरी , सरपंच जाजीवाल कला गोविन्द गर्ग , सरपंच देवाराम पटेल , सरपंच पप्पू देवी ने पौधरोपण किया। ग्रामीणों ने पौंधों की नियमित रूप से देखभाल की शपथ ली।
डीपीएस में मनाया वन महोत्सव
जोधपुर. दिल्ली पब्लिक स्कूल जोधपुर में बुधवार को वन महोत्सव मनाया गया। वन महोत्सव के अंतर्गत वर्चुअल विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों ने अपने घरों,आस-पास के उद्यानों में पौधारोपण किया। विद्यालय परिसर में स्कूल प्राचार्य बीएस यादव, मुख्याध्यापिकाएं एवं उपस्थित लोगों ने पौधारोपण किया। प्राचार्य यादव ने ‘एक व्यक्ति ,एक पेड़Ó जैसे नियमों को जीवन में अपनाने की प्रेरणा दी। वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत कक्षा छह के विद्यार्थियों ने वनों के लाभ ,वनों की कटाई के कारणों पर ध्यान आकृष्ट किया। वनों के संरक्षण से जुड़ी भावनाओं को कविता, स्लोगन, चित्रों के माध्यम से व्यक्त किया गया। कार्यक्रम संचालन धीर शर्मा व केनिशा नाहर ने किया । प्राचार्य यादव ने विद्यार्थियों के प्रयास की प्रशंसा की एवं जीवन में पेड़ों को बचाने के संकल्प को दोहराया।

ट्रेंडिंग वीडियो