scriptचुनाव के मद्देनजर पुलिस अलर्ट: पुलिस महानिदेशक बोले- अपराधी जेल जाएं या इलाका छोड़ें | Police alert in elections | Patrika News

चुनाव के मद्देनजर पुलिस अलर्ट: पुलिस महानिदेशक बोले- अपराधी जेल जाएं या इलाका छोड़ें

locationजोधपुरPublished: Oct 13, 2018 01:35:36 am

Submitted by:

abdul bari

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जोधपुर.

राज्य के पुलिस कप्तान व पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा का कहना है कि विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से कराने के लिए पुलिस के कड़े बंदोबस्त रहेंगे। हार्डकोर, हिस्ट्रीशीटर और अन्य अपराधिक गतिविधि वाले बदमाशों को चुनाव तक जेल में डालने के प्रयास किए जा रहे हैं। एेसे बदमाश चुनाव तक जेल में चले जाएं अथवा इलाका छोडकर चले जाएं। साथ ही चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। विधानसभा चुनाव के दौरान आमजन में विश्वास जगाने वाला माहौल बनाने, अपराधियों के खिलाफ कड़े कदम उठाने और निष्पक्ष चुनाव के लिए जोधपुर रेंज और पुलिस कमिश्नरेट के अधिकारियों की बैठक लेने के लिए डीजी गल्होत्रा शुक्रवार को जोधपुर आए।
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में डीजी ने कहा कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव और सभी बेखौफ होकर वोट दे पाएं, इसके लिए कड़े बंदोबस्त किए जाएंगे। सभी जिलों में पुलिस व आरएसी के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स लगाई जाएगी। चुनाव तक राज्य की भौगोलिक परिस्थिति से वाकिफ कराने के लिए हर जिले में पैरा मिलिट्री फोर्स की एक-एक कम्पनी रविवार से पहुंचनी शुरू हो जाएगी। चुनाव होने तक जिले की आवश्यकता के हिसाब से और बल उपलब्ध कराया जाएगा। डीजी ने कहा कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर विशेष नजर रखी जाएगी। सोशल मीडिया के मार्फत कोई भी द्वेष फैलाने का प्रयास करता है तो तुरंत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई होगी।
संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों का चिह्निकरण
डीजी ने कहा कि प्रत्येक जिले में थाना स्तर पर संवेदनशील व अति संवेदनशील केन्द्रों का चिह्निकरण किया जा रहा है। इन क्षेत्रों के अपराधियों व अपराधिक गतिविधि का रिकॉर्ड चेक किया जा रहा है। जिसका विश्लेषण करने के बाद उस आधार पर सुरक्षा के बंदोबस्त किए जाएंगे।
फरार व वांछित के साथ बदमाशों पर लगाम के प्रयास
डीजी ने कहा कि हार्डकोर, हिस्ट्रीशीटर व अन्य बदमाशों की पृष्ठभूमि व अपराधिक रिकॉर्ड खंगाल रहे हैं। फरार व वांछित बदमाशों की धरपकड़ के साथ ही अन्य बदमाशों पर निगरानी के साथ पाबंदी लगाने के प्रयास चल रहे हैं। प्रयास यही है कि चुनाव को बाधित करने वाले बदमाशों को पुराने मामलों में बंद कर जेल भेजा जाए। क्विक रेस्पांस के लिए हर दस बूथ पर मोबाइल पार्टी ग्रामीण व दूर दराज के क्षेत्रों में चुनाव के दौरान गड़बड़ी रोकने के उद्देश्य से गत चुनाव की तुलना में इस बार मोबाइल पार्टी अधिक संख्या में बनाई जाएगी। ताकि अपराधियों का मूवमेंट रोका जा सके और किसी भी गड़बड़ी की सूचना पर तुरंत बूथ तक पहुंच सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो