scriptमतदान दिवस पर ‘पोल डे मॉनिटरिंग’ से निर्वाचन विभाग को पल-पल की अपडेट मिलेगी | Polling day will be available from Election Day on poll day for Electi | Patrika News

मतदान दिवस पर ‘पोल डे मॉनिटरिंग’ से निर्वाचन विभाग को पल-पल की अपडेट मिलेगी

locationजोधपुरPublished: Apr 25, 2019 07:32:02 pm

Submitted by:

Ranveer

हर दो घंटे बाद मतदान की जानकारी एसएमएस से देंगे।

Polling day will be available from Election Day on poll day for Electi

मतदान दिवस पर ‘पोल डे मॉनिटरिंग’ से निर्वाचन विभाग को पल-पल की अपडेट मिलेगी

जोधपुर.
लोकसभा चुनाव में मतदान प्रक्रिया पर मॉनिटरिंग के लिए पीठासीन अधिकारी एसएमएस से पल-पल की जानकारी अपडेट करेंगे। मतदान केंद्र से पीठासीन अधिकारी मोबाइल नम्बर 9680999899 पर सूचना देंगे। इससे निर्वाचन विभाग के पास हर दो घंटे के अंतराल से मतदान प्रक्रिया व मॉक पोल की जानकारी अपडेट होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित के अनुसार पीठासीन अधिकारी सबसे पहले मतदान केन्द्र पर सुरक्षित रूप से पहुंचने के तुरन्त बाद, मॉक पोल होने के तुरन्त बाद व मतदान शुरू होने से पूर्व मॉक पोल में उपस्थित राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की संख्या, सुबह 7.15 बजे मतदान प्रारम्भ होने की, सुबह 9 बजे तक बूथ पर हुए मतदान, सुबह 11 बजे, दोपहर 1 बजे, दोपहर 3 बजे, शाम 5 बजे, शाम 6 बजे तक बूथ पर हुए मतदान की जानकारी भेजेंगे। इसके साथ शाम 6.15 बजे तक शाम 6 बजे के बाद बूथ पर कतार में शेष रहे मतदाताओं की संख्या की सूचना दी जायेगी। इसके बाद मतदान पूर्ण होने के तुरंत बाद बूथ पर कुल मतदान की अंतिम मतदान की सूचना व मतदान के बाद मतदान दलों का ईवीएम संग्रहण केन्द्र पर सुरक्षित पहुँचने के तुरन्त बाद एसएमएस से सूचना दी जायेगी।
एसएमएस अंग्रेजी में
एसएमएस पंजीकृत मोबाईल से अंग्रजी वर्णमाला के कैपिटल व स्माल दोनो ही अक्षरों में भेजने जा सकेंगे। आवश्यक होने पर पीठासीन अधिकारी दल के अन्य कर्मचारियों की सेवाएं भी ले सकेंगे।

मोबाईल नेटवर्क न होने पर
पीठासीन अधिकारी व अन्य मतदानकर्मी के मोबाईल का नेटवर्क उपलब्ध न होने पर सेक्टर मजिस्टेऊट सभी सूचनाएं जिले की हेल्पलाइन के माध्यम से वेबसाइट पर अपडेट करेंगे।
बीएलओ की जिम्मेदारी
बीएलओंमतदान केन्द्र में पीठासीन अधिकारी द्वारा सभी आवश्यक सूचनाएं एसएमएस भेज रहे हैं या नहीं इसकी निगरानी करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो