scriptअब डाक सेवाओं पर भी दिखने लगा है कोरोना वायरस का असर, चीन से आने-जाने वाली सेवाओं पर केंद्र की रोक | postal service stopped in india from china due to coronavirus outbreak | Patrika News

अब डाक सेवाओं पर भी दिखने लगा है कोरोना वायरस का असर, चीन से आने-जाने वाली सेवाओं पर केंद्र की रोक

locationजोधपुरPublished: Feb 22, 2020 12:10:00 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

डाक निदेशालय का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण चीन से आने जाने वाली अधिकांश एयरलाइंस कंपनियों की सेवाएं बंद है, जिसके कारण चीन डाक भेजना संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में देशभर के किसी भी डाकघर से चीन की डाक की बुकिंग नहीं की जाए।

postal service stopped in india from china due to coronavirus outbreak

अब डाक सेवाओं पर भी दिखने लगा है कोरोना वायरस का असर, चीन से आने-जाने वाली सेवाओं पर केंद्र की रोक

जोधपुर. डाक विभाग ने चीन जाने वाली डाक की बुकिंग बंद करने के आदेश जारी किए हैं। शुक्रवार को डाक निदेशालय ने देश के सभी डाकघरों को इस संबंध में आदेश निकाले। डाक निदेशालय का कहना है कि कोरोना वायरस के कारण चीन से आने जाने वाली अधिकांश एयरलाइंस कंपनियों की सेवाएं बंद है, जिसके कारण चीन डाक भेजना संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में देशभर के किसी भी डाकघर से चीन की डाक की बुकिंग नहीं की जाए। डाक विभाग से यह आदेश मिलने के बाद देशभर के सभी 1.50 लाख डाकघरों में चीन की डाक व आर्टिकल की बुकिंग बंद कर दी गई। गौरतलब है कि चीन से आने वाली डाक पहले से ही धीरे-धीरे कम हो गई। कोरोना वायरस के साथ अधिकांश देश चीन के आर्टिकल स्वीकृत नहीं कर रहे हैं। इसके कारण भारत में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार पर भी काफी असर पड़ा है।
एक सप्ताह बाद एक और महिला को स्वाइन फ्लू
बाड़मेर के खारिया तला रामसर निवासी एक वृद्ध महिला को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। महिला का इलाज मथुरादास माथुर अस्पताल के एक्यूकेट केयर वार्ड में चल रहा है। जबकि गत शुक्रवार को तिंवरी घेवड़ा निवासी एक महिला को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होना सामने आया था। जिसे उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। निजी अस्पताल संचालक डॉ. आनंद गोयल ने बताया कि महिला का उपचार जारी है। उसकी तबीयत में पहले से सुधार है। वहीं इस साल स्वाइन फ्लू के अब तक तीन रोगी सामने आ चुके है। हालांकि स्वाइन फ्लू के केस इस साल इतने ज्यादा नहीं आए है, जो अच्छी है। विशेषज्ञों के मुताबिक लोगों में एच-एन-1 के नए स्ट्रेन की रेजिस्टेंट बढऩे के कारण ऐसा हो रहा है। महिला का निजी अस्पताल में चिकित्सकों की देखरेख में उपचार जारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो