scriptPTET Exam: Collector took over the responsibility of PTET exam | PTET Exam: पहली बार कलेक्टर ने ली पीटीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी, ये है वजह | Patrika News

PTET Exam: पहली बार कलेक्टर ने ली पीटीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी, ये है वजह

PTET Exam:सुबह 8 बजे से अपराह्न 3 बजे तक नेटबंदी की सिफारिश
- सरकार करेगी निर्णय
- कॉलेज प्रिंसिपल को छोडक़र इस बाद सभी 33 जिला परिषद के सीईओ को बनाया जिला पर्ववेक्षक
- प्रदेश में 1558 परीक्षा केेंद्र, 5.44 लाख बैठेेंगे

जोधपुर

Published: July 02, 2022 02:45:21 pm

PTET Exam: जोधपुर. प्रदेश के करीब 1400 बीएड कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएससी बीएड व बीए बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (पीटीईटी-2022) का आयोजन रविवार सुबह 11.30 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक किया जाएगा। परीक्षार्थी अपने जिले में ही परीक्षा दे सकेंगे। सुबह 11.20 बजे बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नकल की रोकथाम के लिए विवि ने सुबह 8 बजे से अपराह्न 3 बजे तक नेटबंदी की सिफारिश की है, जिस पर सरकार शनिवार को निर्णय करेगी। वैसे इस साल अब तक किसी भी परीक्षा में नेटबंदी नहीं हुई है।
PTET Exam: पहली बार कलेक्टर ने ली पीटीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी, ये है वजह
PTET Exam: पहली बार कलेक्टर ने ली पीटीईटी परीक्षा की जिम्मेदारी, ये है वजह

परीक्षा आयोजक जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय ने नकल की रोकथाम व पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस बार यूपीएससी की तर्ज पर सरकार से सहयोग लिया है। सभी 33 जिला कलक्टर् की अध्यक्षता में गठित जिला परीक्षा समिति परीक्षा करवाएगी। कॉलेज प्रिंसिपल के स्थान पर समस्त 33 जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को जिला पर्यवेक्षक बनाया गया है।

रिटायर्ड व्यक्ति ड्यूटी से दूर
प्रश्न पत्र जिला कोषागार में रखे गए हैं, जहां कलक्टर की ओर से गठित समिति ही परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र पहुंचाने और वापस लाने का जिम्मा संभालेगी। रिटायर्ड व्यक्ति ड्यूटी से दूर रहेंगे। परीक्षा केंद्र पर केवल केंद्राधीक्षक और केंद्र पर्यवेक्षक को ही मोबाइल की अनुमति होगी। सभी 33 जिलों में विवि ने एक-एक शिक्षकों को अपने प्रतिनिधि के तौर पर भेजा है।

एक सीट के लिए चार में मुकाबला
- 1558 परीक्षा केंद्र
- 5,44337 अभ्यर्थी बैठेंगे
- 379521 अभ्यर्थी 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के
- 164816 अभ्यर्थी 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के
- 1400 बीएड कॉलेज है प्रदेश में
- 1.40 लाख सीटें हैं बीएड की

मास्क जरूरी नहीं
परीक्षार्थियों को परीक्षा से एक घंटे पहले सुबह 10.30 बजे से रिपोर्ट करना होगा। सुबह 11.20 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर मास्क जरुरी नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व घड़ी पर पाबंदी, हाफ आस्तीन के शर्ट, जूतों पर पाबंदी जैसी शर्तें अन्य परीक्षाओं के समान ही है। प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थियों के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

सर्वाधिक परीक्षा केंद्र जयपुर में
सह समन्वयक प्रो. प्रवीण गहलोत ने बताया कि परीक्षा के लिए अजमेर में 54, भीलवाड़ा में 32, नागौर में 37, टोंक में 47, भरतपुर में 75, सवाई माधोपुर में 46, धौलपुर में 24, करौली में 46, बीकानेर में 51, चूरू में 46, श्रीगंगानगर में 26, हनुमानगढ़ में 45, अलवर में 80, जयपुर में 166, झुंझुनूं में 41, सीकर में 82, दौसा में 66, बाड़मेर में 69, जैसलमेर में 11, जालोर में 39, जोधपुर में 88, पाली में 21,सिरोही में 20, बूंदी मेें 28, झालावाड़ा में 30, कोटा में 57, बारां में 34, बांसवाड़ा में 46, चितौड़गढ़ में 17, डूंगरपुर में 44,उदयपुर में 51, राजसमंद में 15 तथा प्रतापगढ़ में 24 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं ।

परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। पहली बार परीक्षा करवाने का जिम्मा जिला प्रशासन को सौंपा गया है, ताकि कहीं चूक नहीं हो।
- प्रो. एसपीएस भादू, परीक्षा समन्वयक, पीटीईटी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Nashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरलबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंध14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिएHimachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.