scriptRailways take this step for safe rail travel, read full news | RAILWAY- सुर​क्षित रेल सफर के लिए उठाया यह कदम, पढि़ए पूरी खबर | Patrika News

RAILWAY- सुर​क्षित रेल सफर के लिए उठाया यह कदम, पढि़ए पूरी खबर

-ज्यादा सुरिक्षत हुआ रेल सफर : 30 स्टेशन पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग

- एक साल में चार आईबीएस सिस्टम लगाए
- दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

जोधपुर

Updated: May 02, 2022 03:06:03 pm

जोधपुर।
रेलवे विद्युतीकरण, दोहरीकरण के साथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेल संचालन को आधुनिक व मजबूत बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए उत्तर पश्चिम रेलवे का सिग्नल व दूरसंचार विभाग रेल संचालन में संरक्षा को बढावा देने के लिए कार्य कर रहा है। इसी का नतीजा है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर सहित विभिन्न मण्ड़लों के 30 स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग की आधुनिक सिग्नल प्रणाली लगाई गई है। सिग्नल प्रणाली में आधुनिकीकरण के तहत उत्तर पश्चिम रेलवे पर लाइन क्षमता बढाने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 4 इंटरमीडियट ब्लॉक सिस्टम (आईबीएस) भी स्थापित किए गए है । इस प्रणाली में एक ट्रेन के दूसरे स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही आईबीएस को पार करने के बाद उस खण्ड में दूसरी ट्रेन चलाई जा सकती है। इससे रेल दुर्घटनाओं की घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लगेगा। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं में वृद्धि करने के साथ ही रेल संचालन में संरक्षा व सुरक्षा को बढावा देने के लिए कार्य कर रही है। इस दिशा में सिग्नल व दूरसंचार विभाग उत्तर पश्चिम रेलवे निरन्तर अपनी महती भूमिका निभा रहा है।
RAILWAY- सुर​क्षित रेल सफर के लिए रेलवे ने उठाया यह कदम, पढि़ए पूरी खबर
RAILWAY- सुर​क्षित रेल सफर के लिए रेलवे ने उठाया यह कदम, पढि़ए पूरी खबर
---
532 समपार फाटक इंटरलॉकिंग
समपार फाटको पर संरक्षा व सुरक्षा को बढावा देते हुए इस वित्तीय वर्ष में 23 समपार फाटकों को इंटरलॉक्ड किया गया है। उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब तक कुल 532 समपार फाटकों को इंटरलॉकिंग कर दिया गया है। इस प्रणाली में गेट के बन्द होने पर ही सिग्नल हरा होता है। गेट बन्द न होने पर उससे जुडा सिग्नल लाल ही रहता है, जिससे ट्रेन सुरक्षित दूरी पर खडी हो जाती है। इसी के साथ इस वर्ष 15 समपार फाटकों पर इलेक्ट्रिकल संचालित लिफ्टिंग बेरियर भी लगाए गए है, जिससे इनकी क्षमता व कार्यप्रणाली में सुधार हुआ है।
-----
253 रिले रूम्स में फायर अलार्म सिस्टम
रेलवे स्टेशन पर सिग्नल रिले रूम की सुरक्षा वृद्धि के लिए इस वर्ष 74 स्टेशनों सहित उत्तर पश्चिम रेलवे पर कुल 253 रिले रूमों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म सिस्टम स्थापित किए गए है। इसी के साथ 36 स्टेशनों पर जीपीएस आधारित डिजीटल घड़ी भी लगाई गई है।
---

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.