scriptPara Sports Academy: राजस्थान की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी बनेगी यहां | Rajasthan first residential para sports academy will be built | Patrika News

Para Sports Academy: राजस्थान की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी बनेगी यहां

locationजोधपुरPublished: Jul 02, 2022 02:42:46 pm

Para Sports Academy: जोधपुर में बनेगी प्रदेश की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी20 करोड़ की लागत से तैयार होगी, योग्य प्रशिक्षकों से मिलेगा प्रशिक्षण

Para Sports Academy: राजस्थान की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी बनेगी यहां

Para Sports Academy: राजस्थान की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी बनेगी यहां

Para Sports Academy: जोधपुर. करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से प्रदेश की पहली आवासीय पैरा खेल अकादमी जोधपुर में बनेगी। इस अकादमी में दिव्यांग खिलाड़ियों को रहने-ठहरने की सुविधाओं के साथ अपनी क्षमता और प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा।
ओलंपिक सहित अन्य राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में प्रदर्शन कर मैडल जीतने वाले राजस्थान के खिलाडि़यों को योग्य प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण मिलेगा। इससे उनकी खेल दक्षता में सुधार होगा। इससे इस अकादमी में तैयार होने वाले प्रदेश के पैरा खिलाडि़यों के ओलंपिक तक जाने व मैडल लाने की उम्मीदें जगेगी।

दिव्यांगों को प्रशिक्षण
दिव्यांगों के लिए बनाई जा रही आवासीय पैरा खेल एकेडमी में सभी श्रेणियों के दिव्यांगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिनमें दृष्टिहीन, शारीरिक रूप से विकलांग, मूक बधिर व मानसिक विमंदित शामिल है। इन खिलाड़ियों को यहां वर्षपर्यंत प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आवासीय सुविधाएं
प्रदेश के एकमात्र सरकारी शारीरिक शिक्षक महाविद्यालय में खेल विभाग की ओर से फिजीकल कॉलेज में आवासीय खेल विद्यालय खोलने की स्वीकृति जारी की गई, जिसमें 240 विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों के लिए आवासीय सुविधाएं विकसित होंगी। इसके लिए वायुसेना मुख्यालय से स्वीकृति चाही गई थी। इन सभी परियोजनाओं के लिए वायु सेना मुख्यालय से स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। अब फिजीकल कॉलेज में करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से खेल सुविधाओं का विकास होगा। इसके अलावा, फिजीकल कॉलेज में अतिरिक्त कक्षा कक्ष, छात्रावास, बैंडमिंटन कोर्ट, स्वीमिंग पूल, ऑडिटोरियम आदि सुविधाएं विकसित की जाएगी।

बनेगा स्पोर्ट्स स्कूल
जिला खेल अधिकारी शरद टाक के अनुसार, आंगणवा में अनुमानित सात करोड़ रुपए की लागत से रेजिडेंशियल स्पोर्ट्स स्कूल बनाया जाएगा। इसमें खिलाड़ियों को आवास, शिक्षा व खेल प्रशिक्षण की सुविधाए नि:शुल्क उपलब्ध होगी। इसके अलावा करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से राजस्थान स्टेट स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट व करीब 10 करोड़ की लागत से राजस्थान हाई परफोर्मेन्स स्पोर्ट्स ट्रेनिंग द रिहेबिटेशन सेंटर की स्थापना की जाएगी। जोधपुर के लिए मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2020-21, 2021-22 व 2022-23 के अन्तर्गत कई महत्वाकांक्षी खेल परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। राजस्थान शारीरिक शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष हापूराम चौधरी ने बताया कि सरकार के इस कदम से खेल क्षेत्र में जोधपुर नई ऊंचाइयों को छूएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो