scriptRAS-IPS salary - If you want salary as much as RAS-IPS then do this wo | RAS-IPS salary - अगर आपको आरएएस-आईपीएस जितनी सैलरी चाहिए तो करें ये काम | Patrika News

RAS-IPS salary - अगर आपको आरएएस-आईपीएस जितनी सैलरी चाहिए तो करें ये काम

RAS-IPS salary - पॉलीहाउस की तर्ज पर काजरी ने मात्र 1.50 लाख रुपए में बनाया स्वयं का नेट हाउस net house plan
- खेती करके भी ले सकते हो आरएएस-आईपीएस जितनी तनख्वाह

जोधपुर

Published: April 18, 2022 03:07:55 pm

RAS-IPS salary - गजेन्द्र सिंह दहिया/जोधपुर. भारत कृषि प्रधान देश है लेकिन बीते कुछ समय से लोगों विशेषकर युवाओं ने हमारी कृषि की ताकत को भुला दिया है। ऐसे युवाओं को अब जोधपुर स्थित केंद्रीय शुष्क क्षेत्र अनुसंधान संस्थान (काजरी) ने नई दिशा दी है। काजरी ने महंगे polyhouse पॉलीहाउस की तर्ज पर स्वयं का 1.50 लाख रुपए का net house plan नेट हाउस विकसित किया है। यह 2016 में बनाया था। अपने खेत में इस नेट हाउस को लगाकर एक व्यक्ति एक साल में टमाचर, चेरी टमाटर, खीरा और रंग-बिरंगी शिमला मिर्च की चार फसलें ले सकता है। पहले साल में नेट हाउस का खर्चा निकलकर मुनाफा होगा और पांच साल तक आमदनी आरएएस-आईपीएस की तनख्वाह के बराबर आ जाएगी। पांच साल बाद केवल 25 हजार रुपए की लागत से नेट बदलना होगा।
RAS-IPS salary - अगर आपको आरएएस-आईपीएस जितनी सैलरी चाहिए तो करें ये काम
RAS-IPS salary - अगर आपको आरएएस-आईपीएस जितनी सैलरी चाहिए तो करें ये काम
एक नेट हाउस में 330 पौधे लगेंगे
- 8 मीटर चौड़ा, 16 मीटर लंबा, 3.50 मीटर ऊंचा नेट हाउस होगा।

- 2.50 मीटर ऊंचाई तक तार लगाकर पौधों को स्थिर करेंगे।

- एक नेट हाउस में 330 पौधे लगेंगे।
- प्रत्येक नेट हाउस में एक फसल लेंगे। टमाटर व चेरी टमाटर साथ ले सकते हैं।

- जुलाई से अक्टूबर तक खीरा, सितम्बर से अप्रेल तक टमाटर, शिमला मिर्च, चेरी टमारट लेंगे।

ऐसे होगा फायदा
- पोषक तत्वों से युक्त चेरी टमाटर बाजार में 400 रुपए किलो है। एक गुच्छे से 100 से 150 टमाटर लगेंगे। प्रति पौधा 4 से 5 किलो उत्पादन होगा।
- लाल, पीली, जामुनी और भूरे रंग की शिमला मिर्च 250 से 300 रुपए किलो है।

- लंबे खीरे 80 से 100 रुपए किलो बिकेंगे।

नेट हाउस क्यों जरुरी
काजरी के सब्जी विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ प्रदीप कुमार ने बताया कि राजस्थान में गर्मियों में तेज गर्मी व तेज गर्म हवाएं चलती है। सूरज की तीव्रता तीसरा प्रतिकूल कारण है। सर्दियों में तेज सर्दी और बफीर्ली हवाएं होती है। ऐसे में नेट हाउस में सब्जी सुरक्षित रहती है।

हमनें छोटे किसानों को ध्यान में रखते हुए net house plan नेट हाउस योजना विकसित की है। युवा इसे अपनाकर बढि़या रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
- डॉ ओपी यादव, निदेशक काजरी, जोधपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.