REET: जोधपुर में 64 हजार 572 परीक्षा देंगे

- रीट परीक्षा: 184 परीक्षा केंद्र बनाए, 2 परीक्षा केंद्र बावड़ी में
- नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्र पर ही दिया जाएगा मास्क
- पहली पारी में सुबह 9.30 और दूसरी पारी में 2 बजे के बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
- परीक्षा केंद्रों के बाहर पहली पारी की समाप्ति के बाद खाने की व्यवस्था

By: Gajendrasingh Dahiya

Updated: 25 Sep 2021, 07:41 PM IST

जोधपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की (आरबीएसई) ओर से राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स (रीट:2021) का आयोजन रविवार को प्रदेश भर में दो पारियों में किया जाएगा। जोधपुर में 64 हजार 572 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के लिए 184 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें 182 शहर में और दो बावड़ी में है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क उपलब्ध करवाया जाएगा। अभ्यर्थियों को स्वयं का मास्क परीक्षा कक्ष से बाहर रखना पड़ेगा।

परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी सुबह 10 से दोपहर 12.30 और दूसरी पारी दोपहर 2.30 बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। पहली पारी में 63 हजार 61 परीक्षार्थी बैठेंगे। दूसरी पारी में 64 हजार 572 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पारी में सुबह 9.30 बजे के बाद और दूसरी पारी में दोपहर दो बजे के बाद परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

25 हजार अभ्यर्थी बाहर से आएंगे

आरबीएसई ने अधिकांश महिला अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र मूल जिले में ही दिया है। जोधपुर के कुछ पुरुष अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र भी जोधपुर ही रखा गया है। इसके अलावा प्रथम वरियता में जैसलमेर भरने वाले जोधपुर के पुरुष अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र भी जोधपुर आ गया है। ऐसे में करीब 25 हजार अभ्यर्थी शहर से बाहर से परीक्षा देने आएंगे।

184 ऑब्जर्वर, परीक्षा केंद्र पर 4 पुलिसकर्मी

एडीएम सिटी रामचंद्र गरवा और नियंत्रण कक्ष प्रभारी संजय परिहार ने बताया कि सभी 184 परीक्षा केंद्रों पर ऑब्जर्वर लगाए हैं। निजी स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर सरकारी कार्मिक को अतिरिक्त केंद्राधीक्षक के तौर पर लगाया गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो पुरुष पुलिसकर्मी और दो महिला पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगाई गई है। संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता रहेगा। नकल की रोकथाम के लिए उडऩदस्ते बनाए गए हैं।

परीक्षा केंद्र के बाहर खाने की व्यवस्था

पहली पारी की परीक्षा दोपहर 12.30 बजे समाप्त होने के बाद कई परीक्षा केंद्रों पर प्रशासन व समाजसेवियों के सहयोग से तैयार खाने के पैकेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसकी व्यवस्था परीक्षा केंद्रों के बाहर रखी गई है।

परीक्षार्थियों के लिए दिशा निर्देश

- आधी बांह का शर्ट/टी-शर्ट अथवा कुर्ता पहनकर आना होगा। पूरी आस्तीन मना है।

- चप्पल व सैंडल पहनकर आना होगा। जूतों की अनुमति नहीं है।

- घड़ी, अंगूठी, लॉकेट, कान के टॉप्स, पर्स, हैंडबैग की अनुमति नहीं है। ये बाहर रखवाए जाएंगे।

- प्रवेश पत्र पर स्वयं का रंगीन फोटो चिपकाकर लाना होगा।

- पहचान के लिए आधार कार्ड/पैन कार्ड की मूल व स्वहस्ताक्षरित फोटो कॉपी भी जरुरी होगी।

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned