प्रशासनिक व्यवस्थाओं की परीक्षा भी लेगा रीट

-स्थानीय लोगों से घरों में रहने की अपील, पब्लिक एड्रेस सिस्टम से होगी मॉनिटरिंग

-परीक्षा देने 26 सितम्बर को शहर में आएंगे 90 हजार परीक्षार्थी

By: Avinash Kewaliya

Published: 20 Sep 2021, 10:16 PM IST

जोधपुर।

आगामी 26 सितम्बर को होने वाली राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) असल में परीक्षार्थियों के साथ प्रशासनिक व्यवस्था की परीक्षा प्रशासन भी देगा। शहर में परीक्षा देने आ रहे 90 हजार अभ्यर्थियों के लिए व्यवस्था करना एक चुनौती है, इसीलिए अघोषित तौर पर स्थानीय लोगों से लॉकडाउन की तरह घरों में रहने की अपील की गई है। जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने सोमवार को रीट-2021 की व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों की बैठक में चर्चा की। फैक्ट फाइल

- 26 को परीक्षा
- 2 पारी में होगी परीक्षा

- 184 परीक्षा केन्द्र बनाए गए
- 90 हजार अभ्यर्थी बैठेंगे

- 47 पेपर कॉर्डिनेटर्स

- 47 फ्लाइंग स्क्वायड बनाई

परिवहन की विशेष व्यवस्था
जिला कलकक्टर के अनुसार परीक्षार्थियों को परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए किराए की सूची प्रदर्शित करते हुए उपयुक्त बसों की व्यवस्था की जाएगी। जिला परिवहन अधिकारी शहर के अंदर और बाहर जाने वाली सभी बसों का किराया निर्धारित करेंगे। किराया सूची की पालना नहीं करने पर बस व टेम्पो चालक पर उचित कार्रवाई की जाएगी। भीड़ नियंत्रित रखने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर यातायात व वहां से सम्बंधित रूट की जानकारी के चाट्र्स चस्पा किए जाएंगे।

हर परचे पर विशेष बार कोड
परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। इस बार प्रत्येक पेपर में एक विशेष बार कोड होगा, जिससे यदि किसी अभ्यर्थी ने उसकी फोटो लेने की या उसको स्कैन करने की कोशिश की तो वो तुरंत पकड़ा जाएगा। यह बार कोड सेंटर स्पेसिफिक है, जिससे तुरंत नक़ल करने वाले पर उचित कार्रवाई हो सकेगी।

पब्लिक एड्रेस सिस्टम
नगर निगम उत्तर व दक्षिण को शहर के जन शौचालयों पर उचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। शहर के मुख्य स्थानों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगाए जाएंगे।

अघोषित लॉकडाउान
जिला प्रशासन ने स्थानीय शहर के नागरिकों से अपील की कि व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए उस दिन अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलें। कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर और कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना करने के निर्देश दिए।

Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned