ओवरलोड वाहनों ने उधेड़ दी इन 10 गांवों की सड़कें

भारतमाला परियोजना अंतर्गत बन रही सड़क निर्माण कार्यों को लेकर एक निजी कंपनी के ठेकेदार द्वारा नियमों को ताक में रखकर ओवरलोड ट्रक और डंपर चलाने से 10 गांव में सड़कें उधड़ गई है।

By: pawan pareek

Updated: 22 Feb 2021, 10:56 AM IST

बालेसर (जोधपुर). उपखंड क्षेत्र में भारतमाला परियोजना अंतर्गत बन रही सड़क निर्माण कार्यों को लेकर एक निजी कंपनी के ठेकेदार द्वारा नियमों को ताक में रखकर ओवरलोड ट्रक और डंपर चलाने से 10 गांव में सड़कें उधड़ गई है। इनका ग्रामीणों ने विरोध करते हुए ओवरलोड वाहनों को रुकवा कर कार्रवाई करने की मांग की है।


पूर्व सरपंच चंपालाल चौधरी, सरपंच झूमर राम प्रजापत, जब्बर सिंह, मालमसिंह सहित ग्रामीणों ने शेरगढ़ विधायक एवं पीसीसी सदस्य उम्मेद सिंह राठौड़ को ज्ञापन सौंप कर बताया कि बालेसर उपखंड क्षेत्र में भारतमाला परियोजना अंतर्गत सड़क निर्माण कार्य चल रहा है।


सड़क निर्माण कार्य पर कंपनी के ठेकेदार की मनमानी से बजरी, कंक्रीट एवं रेत से ओवरलोड ट्रक-डंपर सड़कों पर अंधाधुंध चला रहे हैं। इससे आसपास में करीब 10 गांव में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं तथा कुछ तो बिल्कुल नष्ट हो गई है। ठेकेदार के कर्मचारियों को अवगत करवाने के बावजूद भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं, जिससे ग्रामीणों का आवागमन बाधित हो रहा है।

वाहन रुकवा कर रोष प्रकट किया


पूर्व सरपंच चंपालाल चौधरी ने बताया कि खनन विभाग एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों की अनदेखी से इन सड़कों पर दिन-रात ओवरलोड वाहन चल रहे हैं। सूचना अधिकारियों को देने के बावजूद भी कोई अधिकारी कार्रवाई करने नहीं पहुंचते हैं। इस पर ग्रामीणों ने ओवरलोड वाहन रुकवा कर रोष प्रकट किया तथा अधिकारियों को मौके पर बुलाने के लिए टेलीफोन किया लेकिन कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे।

सिलिकोसिस का खतरा
पूर्व सरपंच चंपालाल चौधरी ने बताया कि इन सड़कों पर तेज गति से ओवरलोड वाहन चलने से डस्ट उडऩे से सड़क एवं आसपास क्षेत्र में अंधेरा छा जाता है। डस्ट से बड़े बुजुर्ग ग्रामीणों को सिलिकोसिस का खतरा रहता है।

यह सड़कें क्षतिग्रस्त हुई
भारतमाला परियोजना अंतर्गत सड़क निर्माण करने वाली कंपनी के सैकड़ों वाहनों के ओवरलोड एवं अंधाधुंध चलने से तिंवरी रोड से जिनजिनयाला गोविंदा, घुडिय़ाला, जिया बेरी, निंबो का गांव, भानगढ़, बिराई हिंगलाज नगर, जाखड़सर , उदयसर, कोनरी, तोलेसर सहित गांव में ग्रामीण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

इनका कहना

बालेसर क्षेत्र में भारतमाला परियोजना अंतर्गत कंपनी के कर्मचारियों की मनमानी से ग्रामीण सड़कें क्षतिग्रस्त होने की शिकायत मिली है इन सड़कों को ठीक करवाने के लिए कंपनी के खिलाफ में विधानसभा में मुद्दा उठाऊंगी।
- मीना कंवर राठौड़, विधायक शेरगढ़

भारतमाला परियोजना तहत चल रहे कार्यों से सड़कें क्षतिग्रस्त हुई है इनकी जांच करवा कर कंपनी से पैसा भरवाए जाएंगे जिसे एनएचएआई द्वारा ठीक करवाया जाएगा तथा ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

- पुष्पा हरवानी, उपखंड अधिकारी बालेसर

Show More
pawan pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned