scriptमौसमी बीमारियों की मार, बड़े से बच्चे तक हो रहे बीमार | Seasonal diseases are getting sick from elder to child | Patrika News

मौसमी बीमारियों की मार, बड़े से बच्चे तक हो रहे बीमार

locationजोधपुरPublished: Jul 07, 2022 10:07:52 pm

Submitted by:

Abhishek Bissa

15 से 20 फीसदी तक ओपीडी में इजाफा

मौसमी बीमारियों की मार, बड़े से बच्चे तक हो रहे बीमार

मौसमी बीमारियों की मार, बड़े से बच्चे तक हो रहे बीमार

जोधपुर. बदलते मौसम के बीच अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई हैं। इस मौसम में वायरल फीवर, संक्रमण, सर्दी-खांसी, जुकाम व पेट दर्द की समस्या से ग्रस्त मरीज अस्पतालों में मिल रहे हैं। चिकित्सकों ने बदलते मौसम को लेकर सभी को अलर्ट रहने के लिए कहा हैं। अस्पतालों की आउटडोर भी इन बीमारियों के चलते 20 से 25 फीसदी तक बढ़ा हैं। शहर में इन दिनों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर बड़े निजी व सरकारी अस्पतालों की सामान्य आउटडोर में मरीजों की संख्या बढ़ी हुई देखी जा सकती है। ज्यादातर मरीज जुकाम-बुखार व डायरिया के सामने आ रहे हैं। मरीजों की बढ़ती संख्या का कारण भी बदलते मौसम को माना जा रहा है। इसके अलावा शिशु रोग विभाग में भी आउटडोर बढ़ा हुआ है। टाइफाइड भी बढ़ा हैडॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. नवीन किशोरिया ने बताया कि बदलते मौसम के साथ खांसी-जुकाम व बुखार के मरीज बढ़े हैं। डायरिया भी हो रहा है। वहीं टाइफाइड के केस भी बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोग खाने-पीने का ध्यान रखे। इस मौसम में खाना भी जल्दी खराब हो रहा है।
—–

बच्चा बीमार तो स्कूल न भेजेडॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में शिशु रोग विभाग के सीनियर प्रोफेसर डॉ. मोहन मकवाना ने कहा कि बच्चों में भी मौसम के हिसाब से बीमारियां बढ़ी हैं। जो बच्चे बीमार हैं, उनको स्कूल न भेजे। क्योंकि कई बार एक बच्चे से दूसरे बच्चे में बीमारी जाती है। बच्चों को बाहर का खाना नहीं खिलाएं। घर का हेल्दी आहार दे। बुखार, खांसी-जुकाम होते ही तुरंत शिशु चिकित्सक से संपर्क साधे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो