scriptसीखो राजस्थानी प्रोजेक्ट 3 अगस्त को होगा लॉच | Seekho Rajasthani Project will be launched on August 3 | Patrika News

सीखो राजस्थानी प्रोजेक्ट 3 अगस्त को होगा लॉच

locationजोधपुरPublished: Jul 29, 2021 11:41:59 pm

Submitted by:

Avinash Kewaliya

– पूर्व सांसद गजसिंह और अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अंतरराष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी अतिथि के तौर पर करेंगे शिरकत

सीखो राजस्थानी प्रोजेक्ट 3 अगस्त को होगा लॉच

सीखो राजस्थानी प्रोजेक्ट 3 अगस्त को होगा लॉच

जोधपुर।
राजस्थानीय भाषा को संरक्षण व प्रचार के लिए एक नई पहल सीखो राजस्थानी प्रोजेक्ट तीन अगस्त को लॉच किया जा रहा है। राजस्थानी भाषा अकादमी ट्रस्ट के जरिये यह प्रोजेक्ट संचालित किया जाएगा। कोविड लॉकडाउन के दौरान 7-8 युवाओं की टीम ने इस ट्रस्ट की शुरुआत की है।
इस प्रोजेक्ट में राजस्थानी भाषा को ऑनलाइन सीखने का पहला कोर्स तैयार किया गया है। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट ऑस्टिन में असिस्टेंट प्रोफेसर दलपत राजपुरोहित और वित्त सलाहकार एवं लेखक विशेष कोठारी ने यह बीड़ा उठाया है। इसके अतिरिक्त नेहा मालू, गिरिराज बोहरा एवं कुलदीप राजपुरोहित भी इस कार्यक्रम से जुड़े हैं। जाने-माने भाषा विशेषज्ञ प्रोफेसर गणेश देवि अकादमी को मार्गदर्शन कर रहे हैं। इस कोर्स के लिए भारत ही नहीं विश्व के विभिन्न देशों से लोग रुचि दिखा रहे हैं।
इस प्रोजेक्ट के उदघाटन में मुख्य अतिथि पूर्व सांसद गजसिंह होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अखिल भारतीय राजस्थानी भाषा मान्यता संघर्ष समिति के अंतरराष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी और राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव होंगे। अमेरिका के शिकागो यूनिवर्सिटी के भक्ति कालीन साहित्य के विशेषज्ञ प्रोफेसर टायलर विलियम्ज़़ एवं पोलैंड की राजस्थानी भाषा एवं साहित्य विशेषज्ञ प्रोफेसर अलेक्जेंड्रा टूरेक भी इस कार्यक्रम से जुड़ेंगी।
राष्ट्रपति भवन में अंतर्राष्ट्रीय संयोजक प्रेम भंडारी राजस्थानी भाषा को संविधान की 8वी अनुसूची में स्थान दिलाने के लिए पैरवी करते हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो