scriptDAIRY TECHNOLOGY व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में पदों का टोटा होगा खत्म | shortage of posts in dairy tech and agriculture engineering will end | Patrika News

DAIRY TECHNOLOGY व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में पदों का टोटा होगा खत्म

locationजोधपुरPublished: Aug 12, 2022 11:12:46 am

Submitted by:

Amit Dave

– कृषि विश्वविद्यालय: 68 पद भरे जाएंगे
– प्रशासनिक व संस्थागत ढांचा होगा मजबूत

DAIRY TECHNOLOGY व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में पदों का टोटा होगा खत्म

DAIRY TECHNOLOGY व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में पदों का टोटा होगा खत्म

जोधपुर।

कृषि विश्वविद्यालय में डेयरी टेक्नोलॉजी व एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग संकायों में रिक्त पदों का टोटा खत्म होगा। इससे इन नए संकायों के विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा व शिक्षण कार्य में गति आएगी। राज्य सरकार की ओर से कृषि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक व संस्थागत ढांचे को सुदृढ़ता देने के लिए शैक्षणिक व अशैक्षणिक वर्ग के 68 विभिन्न पदों की स्वीकृति दी गई है। जिसके अनुसार शैक्षणिक वर्ग के 34 पद जिनमें 12 पद एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, 10 पद डेयरी टेक्नोलॉजी व 12 पद कृषि संकाय के लिए स्वीकृत हुए है। इनके अलावा, 24 पद अशैक्षणिक वर्ग में व संविदा आधार पर 12 पदों की स्वीकृति प्राप्त हुई है।
—————
कृषि विज्ञान केन्द्रों पर पद स्वीकृत

राज्य सरकार की ओर से हाल ही में नवस्थापित कृषि विज्ञान केन्द्र रायपुर-पाली व कृषि विज्ञान केन्द्र बामनवाड़ा-रानीवाड़ा के लिए 16-16 पदों को भरे जाने की स्वीकृत पहले ही की जा चुकी है।
————–
इन पदों के लिए स्वीकृति

डेयरी टेक्नोलॉजी

– 1 पद प्रोफेसर के

– 2 पद सह प्राध्यापक

– 7 पद सहायक प्राध्यापक

– 10 पद अशैक्षणिक वर्ग

—-
एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग

– 1 पद प्रोफेसर
– 3 पद सह प्राध्यापक

– 8 पद सहायक प्राध्यापक
– 10 पद अशैक्षणिक वर्ग

—-
कृषि संकाय

– 1 पद अधिष्ठाता
– 2 पद सह प्राध्यापक
– 9 पद सहायक प्राध्यापक
– 9 पद अशैक्षणिक वर्ग
—————
राज्य सरकार की ओर से विश्वविद्यालय प्रशासनिक कार्यालय में 7 पद स्वीकृत किए गए है। जिनमें वरिष्ठ निजी सहायक का 1, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी का 1, साॅफ्टवेयर इंजीनियर का 1, कम्प्यूटर प्रोग्रामर का 1, वाहन चालक के 2 व कनिष्ठ अभियंता के 1 पद स्वीकृत किए गए है।
——————–
राज्य सरकार ने विश्वविद्यालय के चहुुमुंखी विकास के लिए वित्ततीय सहायता सहित नवीन पदों की स्वीकृति दी है। जल्द ही, इन सभी पदों को शीघ्र ही भरे जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रो बीआर चौधरी, कुलपति
कृषि विश्वविद्यालय, जोधपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो