scriptजीएसटी रिफ ंड के लिए होगी सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार | single window for GST refund, do not have to wait long | Patrika News

जीएसटी रिफ ंड के लिए होगी सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

locationजोधपुरPublished: Sep 15, 2019 06:43:11 pm

Submitted by:

Amit Dave

– जीएसटी काउंसिल की मीटिंग में घोषणा होने की उम्मीद

जीएसटी रिफ ंड के लिए होगी सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

जीएसटी रिफ ंड के लिए होगी सिंगल विंडो, नहीं करना पड़ेगा लंबा इंतजार

जोधपुर।

निर्यातकों को वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी रिफ ण्ड पाने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। सरकार कारोबार की प्रक्रिया आसान करने के लिए जल्द ही ऐसा सिस्टम बनाने जा रही है जिसमें सेंट्रल जीएसटी और स्टेट जीएसटी का रिफ ंड एक साथ एक ही अधिकारी द्वारा जारी करने के साथ रिफण्ड वितरण भी एक ही एजेंसी द्वारा हो सकेगा। निर्यातकों को उम्मीद है कि जल्द ही सिंगल ऑथोरिटी द्वारा जीएसटी रिफ ंड व रिफण्ड भुगतान की सुविधा शुरू हो जाएगी। इसके तहत अगर कोई निर्यातक एसजीएसटी अधिकारी के पास रिफ ंड का दावा करता है, तो वह अधिकारी उसे मंजूरी देकर सीजीएसटी अधिकारी के पास भेज देगा जो अपने स्तर पर ही सीजीएसटी व एसजीएसटी का रिफं ड जारी कर देगा। जीएसटी लागू होने के बाद से ही निर्यातकों को रिफं ड मिलने में दिक्कत का सामना करना पड़ा है। यह दिक्कत छोटी और मझोली निर्यातक मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों को ज्यादा परेशान करती है क्योंकि रिफ ंड नहीं मिलने की स्थिति में उनका कैश फ्लो रुक जाता है। इससे उन्हें आगे के ऑर्डर पूरे करने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हो सकती है घोषणा

सिंगल ऑथोरिटी के जरिए रिफ ंड जारी करने की सुविधा के लिए वित मंत्रालय द्वारा जरूरी दिशानिर्देश तैयार किए जा चुके है। 20 सितंबर को गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में भी इस सुविधा के संबंध में घोषण की जा सकती है। जीएसटी काउंसिल के अधिकारी इस मुद्दे पर राज्यों के वित्तमंत्रियों के समक्ष विस्तृत प्रजेंटेशन दे सकते है ।

काउंसिल के समक्ष प्रस्तावित

जीएसटी काउंसिल के समक्ष एक ही एजेंसी से रिफण्ड भुगतान प्रक्रिया प्रस्तावित है। इस संबंध में जीएसटी काउंसिल मीटिंग में घोषणा होने की संभावना है।

केके व्यास, डिप्टी कमिश्नर
राज्य कर विभाग, जोधपुर

अच्छी पहल

सिंगल ऑथारिटी द्वारा रिटर्न जारी करने का प्रस्ताव अच्छी पहल है। एसोसिएशन लंबे समय से इसकी मांग कर रही थी। समय पर रिफ ंड मिलने से निर्यातकों को कारोबारी गतिविधियों को विस्तार देने में मदद मिलेगी। मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों को भी राहत मिलेगी।
डॉ भरत दिनेश, अध्यक्ष

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएश्न, जोधपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो