scriptभाईयों की कलाइयों पर सजा बहनों का प्यार | Sisters love on brothers' wrists | Patrika News

भाईयों की कलाइयों पर सजा बहनों का प्यार

locationजोधपुरPublished: Aug 03, 2020 11:06:07 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

बच्चों में पतंगबाजी के प्रति झलका उत्साह

भाईयों की कलाइयों पर सजा बहनों का प्यार

भाईयों की कलाइयों पर सजा बहनों का प्यार

जोधपुर. भाई-बहन के रिश्तों में मिठास का पर्व रक्षा बंधन भारतीय संस्कृति के अनुरूप सोमवार को हर्षोल्लास के माहौल में सादगीपूर्ण ढंग से मनाया गया। श्रावणी पूर्णिमा को सुबह 9.28 बजे बाद भद्रा रहित शुभ मुहूर्त के कारण राखी बांधने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा। बहनों ने भाई को तिलक लगाया एवं कलाई पर स्नेह की डोर बांधकर उनके दीर्घायु एवं सुख समृद्धि की प्रार्थना की। भाईयों ने भी राखी बंधवाने के बाद अपने सामर्थ्यनुसार बहनों को उपहार प्रदान किए। हालांकी जिले के ग्रामीण अंचल में निवासरत विवाहित बहनों को राखी बांधने के लिए दूरदराज के पीहर व ससुराल पक्ष के साथ सामंजस्य बिठाने में कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। रक्षाबंधन के मौके भीतरी शहर के प्रमुख मिष्ठान प्रतिष्ठानों के बाहर लंबी कतारे लगी रही।
आकाश में नजर आए सतरंगी नजारे
रक्षा बंधन को भीतरी शहर के घरों, मोहल्लों व कॉलोनियों में घरों की छतों पर दिन भर पतंगबाजी का दौर चलता रहा। बच्चों के साथ युवाओं व महिलाओं ने भी पतंगबाजी का जमकर लुत्फ उठाया। गर्मी व तपिश के चलते आसमां में रंग-बिरंगी पतंगों का नजारा हालांकी पिछले साल की तुलना में कम ही नजर आया।
यजुर्वेदीय ब्राह्मणों ने मनाई श्रावणी पूर्णिमा
यजुर्वेदीय ब्राह्मणों ने श्रावणी पूर्णिमा पारम्परिक तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए मनाई। भद्रा रहित समय के दौरान भीतरी शहर के पवित्र जलाशयों पर श्रावणी उपाकर्म किया गया। ब्राह्मणों ने पंचगव्य से स्नान के बाद सप्त ऋषियों तथा पितरों का पूजन कर जल अर्पण किया। ब्राह्मण समाज के लोगों ने दशविध स्नान, देव, ऋषि तर्पण के बाद वेद शाखा, रक्षा सूत्र निर्माण व नूतन यज्ञोपवीत धारण किया ।
नवजीवन और अनुबंध परिवार ने भी मनाया रक्षाबंधन
रक्षाबंधन को चौपासनी हाउसिंग बोर्ड 16 सेक्टर स्थित नवजीवन संस्थान और लवकुश की सभी बेटियों ने संस्थान के संचालक राजेन्द्र परिहार को रक्षा सूत्र बांधकर रक्षा बंधन मनाया। मंडोर स्थित अनुबंध वृद्धजन कुटीर में संचालक अनुराधा आडवानी ने सभी बुजुर्गों को राखी बांधकर उनकी दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना की। बेटी सुरक्षा दल की ओर से लव कुश नवजीवन संस्थान में रक्षाबंधन मनाया गया। बेटी सुरक्षा दल की जिलाध्यक्ष स्नेहा भंडारी ने बताया की आश्रम के बच्चों के लिए राखियां, बिस्किट,मिठाईयां ,फल ,मास्क एवं बेडशीट भेट की गई।

ट्रेंडिंग वीडियो