कोरोना नियंत्रण के लिए अब ड्रोन से निगरानी और वीडियोग्राफी के बाद सख्ती

- जिले की कमान संभालने के लिए प्रभारी सचिव ने ली बैठकें

 

By: Avinash Kewaliya

Published: 24 Jul 2020, 08:48 PM IST

जोधपुर.
जिले की प्रशासनिक कमान संभालने वाले अधिकारियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद जयपुर से प्रभारी सचिव नवीन महाजन ने जोधपुर कैम्प कर लिया है। शुक्रवार को सुबह सबसे पहले सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली। इसके बाद दिनभर अलग-अलग लोगों के साथ बैठकों का दौर चलता रहा।

महाजन ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि निश्चित रूप से जोधपुर में कोरोना संक्रमण के केस बढऩा चिंता का विषय है। लेकिन अधिकारियों के साथ बैठक कर कुछ नई रणनीति बनाई गई है। उन्होंने बताया कि अब ड्रोन और वीडियोग्राफी करवा कर नियम तोडऩे वालों पर सख्ती बरती जाएगी। कंटेनमेंट जोन भी नए बनाए जाएंगे और उनकी मॉनिटरिंग भी होगी। साथ ही होम आइसोलेशन को कोई तोड़ता है तो पहले उसके संस्थानिक आइसोलेशन व बाद में पुलिस कानून अनुसार कार्रवाई होगी।

जनता ने लापरवाही बरती
महाजन ने कहा कि अनलॉक होने के बाद आम नागरिकों से उम्मीद थी एहतियात का पालन करेगा। सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क की पालना होनी थी। लेकिन कई लोगों ने नियम तोड़े और संक्रमण फैलने का कारण बने।

टेस्टिंग को साइंटिफिक करेंगे

अब टेस्टिंग को भी साइंटिफिक करने की तैयारी है। सुपर स्प्रेडर का डेटा तैयार है। इनकी चेकिंग नियमित अंतराल में की जाएगी। इसके अलावा रेंडम सैम्पलिंग भी की जाएगी। प्याऊ, एटीएम, सार्वजनिक शौचालय जिनका ज्यादा होता है यहां भी सख्ती बढ़ेगी। सिटी बसों का संचालन शुरू हुआ है, इसमें भी सैम्पलिंग बढ़ाई जाएगी।

कलक्टर शामिल हुए बैठक में
संक्रमित होने के बाद पहली बार जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह सर्किट हाउस की बैठक में शामिल हुए। जिला कलक्टर के संक्रमित होने की पुष्टि अंत तक नहीं हुई। लेकिन उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए खुद को सभी से अलग रखा और राज्य सरकार के निर्देशों के तहत काम करने की प्लानिंग बताई। महाजन ने कहा कि संभागीय आयुक्त समित शर्मा खुद डॉक्टर है लेकिन दुखद है कि वह पॉजिटिव हो गए, कुछ पुलिस के अफसर भी पॉजिटिव हो गए। लेकिन बाकी टीम का मनोबल कमजोर नहीं हुआ है।

Corona virus COVID-19
Avinash Kewaliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned