सुप्रीम कोर्ट ने क्लेट को स्थगित करने से किया इनकार, परीक्षा शुक्रवार को

CLAT: 2021

- परीक्षार्थियों को टीका लगाने के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य
- राजस्थान में जयपुर, जोधपुर के अलावा इस बार कोटा भी परीक्षा केंद्र

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 21 Jul 2021, 06:48 PM IST

जोधपुर. सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देश के 22 राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (एनएलयू) की प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लेट:2021) को स्थगित करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने परीक्षा आयोजक क्लेट कंसोर्टियम को सभी सुरक्षा मानक अपनाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही परीक्षार्थियों को टीका लगाने के लिए बाध्य नहीं करने के आदेश भी पारित किए हैं। क्लेट परीक्षा दो दिन बाद 23 जुलाई को पूरे देश में आयोजित की जा रही है।

क्लेट कंसोर्टियम ने 14 जून को एक गाइडलाइन जारी की थी, जिसमें परीक्षार्थियों को परीक्षा से पूर्व टीका लगाने का सुझाव दिया गया था। एक एनजीओ और एक परीक्षार्थी ने परीक्षा स्थगित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा स्थगित तो नहीं की लेकिन बच्चों को राहत देते हुए टीके की अनिवार्यता को हटा दिया।

जोधपुर व कोटा में बैठेंगे 1424 अभ्यर्थी
प्रदेश में इस साल परीक्षार्थियों और कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए जयपुर और जोधपुर के अलावा कोटा को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जोधपुर और कोटा में परीक्षा समन्वयक एनएलयू जोधपुर को बनाया गया है। दोनों शहरों में कुल 1424 परीक्षार्थी बैठेंगे। कुल 5 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से चार जोधपुर में हैं। एनएलयू जोधपुर में 509, डॉ एसआरएस आयुर्वेद विश्वविद्यालय में 299, कृषि विश्वविद्यालय जोधपुर में 128 और डॉ बीआर अंबेडकर आवासीय माध्यमिक विद्यालय मंडोर में 142 परीक्षार्थी बैठेंगे। कोटा जिले में ओम कोठारी इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च परीक्षा केंद्र में 346 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों ही पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा शुक्रवार दोपहर 2 से अपराह्न 4 बजे तक पेपर-पेन मोड पर होगी।

.................................
‘परीक्षा की समस्त तैयारियां पूरी कर ली गई है। विवि ने परीक्षा केंद्रों पर ऑब्जर्वर लगाने के साथ नकल रोकने के लिए उडऩ दस्तों का भी गठन किया है।’
नेहा गिरी, रजिस्ट्रार, एनएलयू जोधपुर

Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned