जोधपुर में स्वाइन फ्लू का खौफ, अब चलेगा अस्पतालों के बाहर सफाई अभियान

शहर में स्वाइन फ्लू और डेंगू सहित विभिन्न मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर नगर निगम ने शहर की सफ ाई व्यवस्था की समीक्षा को लेकर महापौर घनश्याम ओझा और निगमायुक्त सुरेश कुमार ओला ने सोमवार को मुख्य सफ ाई निरीक्षकों की बैठक ली

By: Abhishek Bissa

Published: 07 Jan 2019, 10:39 PM IST

जोधपुर. शहर में स्वाइन फ्लू और डेंगू सहित विभिन्न मौसमी बीमारियों के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर नगर निगम ने शहर की सफ ाई व्यवस्था की समीक्षा को लेकर महापौर घनश्याम ओझा और निगमायुक्त सुरेश कुमार ओला ने सोमवार को मुख्य सफ ाई निरीक्षकों की बैठक ली और उन्हें तीन दिन में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कहा। आयुक्त ओला ने शहर में बढ़ती गंदगी पर नाराजगी भी जताई। अब सभी सरकारी व निजी अस्पतालों के आस-पास विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।

महापौर ने ये दिए निर्देश

- मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सफ ाई व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा।

-सभी मुख्य सफ ाई निरीक्षक विशेष अभियान चलाकर शहर के सभी मुख्य सरकारी एवं निजी चिकित्सालय, सेटेलाइट हॉस्पिटल में सफ ाई कार्य करेंगे।

-पहले चरण में शहर के उम्मेद अस्पताल, महात्मा गांधी अस्पताल, मथुरा दास माथुर अस्पताल, एम्स अस्पताल, पावटा जिला हॉस्पिटल, सीएचबी सेटेलाइट हॉस्पिटल के आसपास स्वच्छता अभियान शुरू होगा।

-दूसरे चरण में शहर की सभी डिस्पेंसरी एवं निजी चिकित्सकों के आसपास सफ ाई अभियान चलाएंगे।
-अस्पतालों के आसपास नियमित सफ ाई करने और डीडीटी पाउडर का छिडक़ाव किया जाएगा।

सफाई के हालातों पर आयुक्त ने जताई नाराजगी

निगम आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने शहर की मुख्य सडक़ों पर कचरे के ढेर नहीं उठने पर नाराजगी जाहिर की। मुख्य सफ ाई निरीक्षकों को ३ दिन के भीतर व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहर की ऐसी कई मुख्य सडक़ें हैं जहां काफ ी दिनों से कचरे के ढेर साफ नहीं किए गए हैं और इससे आसपास में कचरा फैल रहा है। ओला ने कहा कि वे स्वयं कुछ क्षेत्रों में गए, जहां सफ ाई व्यवस्था निराशाजनक पाई गई। उन्होंने सफ ाई कर्मचारियों की हाजरी बायोमैट्रिक्स पद्धति से शुरू करवाने और वार्डो की सफ ाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए।

महापौर भी सफाई व्यवस्था से असंतुष्ट
बैठक के दौरान महापौर घनश्याम ओझा ने शहर के विभिन्न स्थानों में बने सार्वजनिक शौचालय की सफ ाई व्यवस्था सही नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की और उन्होंने सभी सीएसआई को निर्देशित किया कि सभी सार्वजनिक शौचालय को अच्छी तरीके से साफ किया जाए। आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने गैरेज प्रभारी गोपाल मूंड को समय पर सभी वार्डों में संसाधन भेजने और वाहनों में लगे जीपीएस की नियमित मॉनिटरिंग करने के लिए कहा।

 

अमृत योजना की ली जानकारी
आयुक्त सुरेश कुमार ओला ने सोमवार को आयुक्त कक्ष में तकनीकी अधिकारियों के साथ बैठक की। आयुक्त ओला ने अमृत योजना के तहत नगर निगम की ओर से करवाए जा रहे सीवरेज, ड्रेनेज और पार्किंग कार्यों की भी जानकारी ली। वहीं अन्य विकास कार्यों के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर अगली बैठक में रखने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य अभियंता सुमनेश माथुर, संपत मेघवाल, एक्सईएन विनोद व्यास, सुधीर माथुर,आलोक माथुर व संदीप माथुर मौजूद थे।

 

Abhishek Bissa Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned