आइआइटी जोधपुर में एमबीए की 68 सीटों पर 76 को प्रवेश

iit jodhpur

- पहले दिन इंडक्शन प्रोग्राम सभी विद्यार्थियों ने दी उपस्थिति, अगले सोमवार से कक्षाएं
- एशिया का पहला टेक एमबीएम प्रोग्राम

By: Gajendrasingh Dahiya

Published: 27 Jul 2020, 11:59 PM IST

जोधपुर. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) जोधपुर में सोमवार से एमबीए का इंडक्शन प्रोग्राम शुरू हो गया। एक सप्ताह तक छात्र-छात्राओं का इंडक्शन रहेगा। अगले सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं लगेगी। आइआइटी जोधपुर में यह एशिया का पहला टेक एमबीए (टेक्नोलॉजी: मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टे्रशन) प्रोग्राम है। अब तक अमरीका के दो शहर व यूरोप के एक देश में ही इस तरह का पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। एमबीए की 68 सीटें हैं। लेकिन आइआइटी जोधपुर ने 76 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया है। काउंसलिंग के दौरान कई छात्र एक संस्थान से दूसरे संस्थान के बीच स्विच करते हैं। वैसे आइआइटीज को अपनी सीटों से दस फीसदी अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश देने की छूट रहती है।

कैट के जरिए मिला प्रवेश, कट ऑफ 90 के पास
आइआइएम की तरह आइआइटी जोधपुर ने अपने टेक एमबीए में प्रवेश कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) के जरिए दिया। कैट परीक्षा पिछले साल हो गई थी और जनवरी में परिणाम घोषित हो गया था। आइआइटी जोधपुर में सामान्य वर्ग की कट ऑफ 90 परसेंआइल और ओबीसी की 85 परसेंआइल जाने की संभावना है।

2 साल की 8 लाख फीस
टेक एमबीए दो साल का है। इसमें चार सेमेस्टर होंगे। दो साल की फीस 8 लाख रुपए होगी जो आइआइएम से काफी कम है।

पहला सेमेस्टर ऑनलाइन ही होगा
कोरोना संक्रमण को देखते हुए टेक एमबीए का पहला सेमेस्टर ऑनलाइन ही होगा। छात्र छात्राएं अपने घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। वैसे 3-4 छात्र आइआइटी के कैंपस भी आए हैं जो यहीं रहकर पढ़ाई करेंगे। ऐसे में ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र इन छात्रों के जरिए कैंपस की गतिविधियों से भी कुछ जुड़ाव महसूस कर सकेंगे।

एयर इंडिया के पूर्व चीफ ने किया प्रेरित
एमबीए इंडक्शन प्रोग्राम के मुख्य अतिथि एयर इंडिया के पूर्व चीफ अश्विनी लोहानी थे। लोहानी ने ऑनलाइन ही छात्र छात्राओं को जीवन में आगे बढऩे और लगातार प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया। आइआइटी जोधपुर के निदेशक प्रो शांतनु चौधरी, एमबीएम विभागाध्यक्ष प्रो एसपी गुप्ता ने भी अपने विचार रखे।

Show More
Gajendrasingh Dahiya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned