scriptशहर के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में रौनक लौटी | The university and colleges of the city returned awe | Patrika News

शहर के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में रौनक लौटी

locationजोधपुरPublished: Jan 19, 2021 02:40:30 pm

– स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर के विद्यार्थी कक्षाओं में आए

शहर के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में रौनक लौटी

शहर के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में रौनक लौटी

जोधपुर. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, कृषि विश्वविद्यालय, सरदार पटेल पुलिस सुरक्षा एवं दांडिक न्याय विश्वविद्यालय सहित शहर के समस्त राजकीय और निजी महाविद्यालयों में सोमवार को करीब नौ महीने बाद कक्षाओं में रौनक लौट आई। कुछ जगह कक्षाएं लगी तो कुछ जगह व्यवस्था नहीं होने के कारण छात्र-छात्राएं केवल घूम कर निकल गए।
जेएनवीयू के कला, वाणिज्य और विज्ञान संकाय में छात्र-छात्राएं दो पारी में कक्षाओं में पहुंचे। राज्य सरकार ने कक्षा में 50 फीसदी उपस्थिति की अनुमति दी थी। ऐसे में विद्यार्थियों के अल्फाबेट के नाम के अनुसार प्रथम 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को सुबह 8 से 11 और शेष 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को दोपहर 1 से 3 बजे की पारी में बुलाया गया। विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को निराशा हुई। संकाय में कई विषयों की प्रयोगशालाएं सोमवार को नहीं खुलने के कारण प्रायोगिक कार्य के लिए पहुंचे विद्यार्थी परेशान हुए। प्रयोगशालाओं के लैब असिस्टेंट ने छात्र छात्राओं से कहा कि उनके पास रजिस्टर और लैब के अन्य सामान की व्यवस्था अभी हो नहीं पाई है। दो-तीन दिन में प्रायोगिक कार्य शुरू किए जाएंगे। हालांकि जेएनवीयू में पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही है जो सोमवार को भी अनवरत रूप से जारी रही।
राजकीय महाविद्यालय में लगी कक्षा
चोपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित राजकीय महाविद्यालय और राजकीय कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला में भी स्नातक अंतिम वर्ष की कक्षाएं संचालित हुई। यहां दोपहर 12 बजे विद्यार्थी कक्षाओं में पहुंचे। पहले दिन संबंधित विषय के शिक्षकों ने शिष्टाचार मुलाकात के बाद पढ़ाई शुरू करवाई। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ नितिन राज ने विद्यार्थियों को संबोधित भी किया। यहां एनसीसी कैडेट के लिए परेड का भी आयोजन किया गया। महाविद्यालय खुलते ही एनसीसी की गतिविधियां भी सुचारू रूप से चालू कर दी गई।
एबीवीपी ने किया छात्राओं का स्वागत
कमला नेहरू महिला महाविद्यालय में सुबह 10 बजे विभिन्न स्ट्रीम की अंतिम वर्ष की छात्राओं के काफी अरसे बाद महाविद्यालय पहुंचने पर एबीवीपी की ओर से उनका स्वागत किया गया। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने छात्राओं को तिलक और मौली लगाकर अभिनंदन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो