script

किसानों को रूला रहा टमाटर, लॉक डाउन की सख्ती के कारण मंडी में नहीं पहुंच पा रही टमाटर की गाडिय़ां

locationजोधपुरPublished: Apr 08, 2020 02:34:06 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

खेतों में किसानों की टमाटर की फसल पक कर तैयार है। आलम यह है कि टमाटर खराब हो रहे हैं लेकिन उन्हें परिवहन कर जोधपुर, पाली आदि मंडी तक पहुंचाने के लिए किसानों को परिवहन के साधन नहीं मिल रहे। ऐसे में टमाटर पड़े-पड़े खराब हो रहे हैं। किसानों को फसल की लागत तक नहीं मिल पा रही है।

vegetable markets are facing shortage of tomato during lockdown

किसानों को रूला रहा टमाटर, लॉक डाउन की सख्ती के कारण मंडी में नहीं पहुंच पा रही टमाटर की गाडिय़ां

जोधपुर. खेतों में किसानों की टमाटर की फसल पक कर तैयार है। आलम यह है कि टमाटर खराब हो रहे हैं लेकिन उन्हें परिवहन कर जोधपुर, पाली आदि मंडी तक पहुंचाने के लिए किसानों को परिवहन के साधन नहीं मिल रहे। ऐसे में टमाटर पड़े-पड़े खराब हो रहे हैं। किसानों को फसल की लागत तक नहीं मिल पा रही है। जोधपुर सब्जी मंडी में सिरोही जिले के मंडार, आबूरोड, भीनमाल, रेवदर, आबूरोड क्षेत्र से टमाटर आता है।
लॉक डाउन से पहले रोजाना करीब 25 से 30 गाड़ी टमाटर की जोधपुर सब्जी मंडी में आती थी। वर्तमान में महज तीन-चार गाडिय़ां ही पहुंच पा रही हैं। ऐसे में टमाटर खराब हो रहे हैं। किसान पांच से सात रुपए किलो भाव में बेचने को तैयार है लेकिन कोई खरीदार नहीं मिल रहा ओर खरीदार मिलता है तो परिवहन के साधन नहीं मिल रहा।
परिवहन में आ रही दिक्कत, खराब हो रही फसल
सब्जी मंडी जोधपुर के पूर्व डायरेक्टर मेघाराम परिहार ने बताया कि लॉक डाउन के चलते पुलिस की सख्ती है। ऐसे में सिरोही जिले से जोधपुर तक टमाटर की गाड़ी लाने के लिए अधिकतर लोग तैयार नहीं होते। इसके साथ ही टमाटर की सप्लाई कर जो गाडिय़ां खाली वापस जाती है उनके चालकों को पुलिस परेशान करती है। ऐसे में कोई चालक गाड़ी लेकर आना नहीं चाहता। इससे टमाटर की फसल खराब हो रही है जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो