scriptअसत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी आज | Vijay Dashami, the festival of victory of truth over falsehood, today | Patrika News
जोधपुर

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी आज

 
सार्वजनिक स्थलों पर बुराई के प्रतीक रावण के पुतलों का नहीं होगा दहन
सर्वार्थसिद्धि, कुमार एवं रवि योग में मनेगा दशहरा

जोधपुरOct 15, 2021 / 01:06 pm

Nandkishor Sharma

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी आज

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी आज

जोधपुर. बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक पर्व विजयदशमी शुक्रवार को मनाया जाएगा। इस बार राज्य सरकार की कोविड गाइडलाइन के कारण नगर निगम की ओर से रावण चबूतरा मैदान में बुराई के प्रतीक रावण और उसके परिजनों के पुतलों का दहन नहीं किया जाएगा। कुड़ी भगतासनी हाउसिंग बोर्ड और नंदन मयूर सेवा समिति की ओर से चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के 16 वें सेक्टर में स्थित दशहरा मैदान तथा मंडोर क्षेत्र में सार्वजनिक रावण दहन के आयोजन भी इस बार कोविड गाइडलाइन के कारण नहीं होंगे। मेहरानगढ़ में मुरली मनोहरजी मन्दिर में अश्व, शस्त्र एवं शमी (खेजड़ी) पूजन की परम्परा का निर्वहन भी नहीं हो सकेगा। दशहरा दरबार नहीं सजेगा। तिथियों की घट बढ़ के कारण इस बार नवरात्र की नवमी पर ही प्रतिकात्मक दशानन पुतलों का दहन किया गया। बच्चों की ओर से भी कॉलोनी और मोहल्लों में रावण दहन का उत्सव मनाया गया। उपनगरीय क्षेत्रों में रेडिमेड दशानन के पुतले भी बिकते नजर आए।
कुमार योग सूर्योदय से सुबह 9.16 तक

प्रमुख ज्योतिषियों के अनुसार 15 अक्टूबर को सर्वार्थसिद्धि योग एवं कुमार योग सूर्योदय से सुबह 9.16 तक तथा रवि योग पूरे दिन रात रहेगा।

दशहरा शुभ मुहूर्त
दशमी तिथि 14 अक्टूबर को शाम 6.52 बजे से प्रारंभ होकर 15 अक्टूबर को शाम 6.02 बजे समाप्त होगी।
श्रवण नक्षत्र प्रारंभ- 14 अक्टूबर सुबह 9.36 बजे
श्रवण नक्षत्र समाप्त- 15 अक्टूबर सुबह 9.16 बजे तक

पूजन का समय- 15 अक्टूबर दोपहर 2.02 मिनट से लेकर दोपहर 2.48 मिनट तक मांगलिक कार्यों के लिए शुभ विजयादशमी सर्वसिद्धिदायक तिथि मानी जाती है।

Home / Jodhpur / असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो