scriptBhungra Gas Tragedy: भूंगरा पीड़िता के जनाधार से गलत खाता लिंक, सहायता राशि पहुंची दूसरे के पास…जानिए क्या है पूरा मामला | Wrong account link with Janadhar of Bhungra victim, aid amount reached | Patrika News

Bhungra Gas Tragedy: भूंगरा पीड़िता के जनाधार से गलत खाता लिंक, सहायता राशि पहुंची दूसरे के पास…जानिए क्या है पूरा मामला

locationजोधपुरPublished: May 29, 2023 04:16:43 pm

Submitted by:

Nandkishor Sharma

 
दिवंगत बालिकाओं की विधवा माता ने प्रशासन से लगाई गुहार
 
 

Bhungra Gas Tragedy: भूंगरा पीड़िता के जनाधार से गलत खाता लिंक, सहायता राशि पहुंची दूसरे के पास

Bhungra Gas Tragedy: भूंगरा पीड़िता के जनाधार से गलत खाता लिंक, सहायता राशि पहुंची दूसरे के पास

जोधपुर/ भूंगरा /बालेसर. जोधपुर जिले के शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भूंगरा गांव में पांच माह पूर्व शादी समारोह में हुई गैस त्रासदी में मृतक दो मासूम बालिकाओं के नाम से जारी सरकारी मुआवजा राशि करीब सात लाख रुपए जनाधार से गलत खाता लिंक होने के कारण किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में जमा हो गई है। अब मासूम मृतक बालिकाओं की विधवा माता ने प्रशासन से सरकारी सहायता राशि दिलाने की गुहार की है।
गौरतलब है कि गत 8 दिसंबर 2022 को भूंगरा गांव में सगत सिंह के घर एक शादी समारोह में अचानक गैस सिलेंडर फट जाने से भयानक गैस त्रासदी हो गई थी। इस त्रासदी में मासूम बच्चों एवं महिलाओं सहित 35 लोग काल कवलित हो गए थे। जिनमें इस घटना में भूंगरा निवासी कैलाश कंवर पत्नी उत्तम सिंह की दो मासूम बालिकाएं डिंपल कंवर 12 वर्ष एवं सज्जन कंवर 10 वर्ष की भी मृत्यु हो गई थी।
जन आधार खाता नंबर गलत

इस दु:खद घटना में प्रशासन एवं भामाशाह तथा आमजन की ओर से सभी मृतकों एवं घायलों को सहायता राशि दी गई। जिनमें प्रशासन व सरकार की ओर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना अन्य योजनाओं से सरकारी सहायता राशि सभी मृतकों के परिजनों के खाता में ऑनलाइन जनाधार में जुड़े खाता में ट्रांसफर हुई थी। लेकिन कैलाश कंवर के जनाधार में खाता नंबर गलत लिखा होने से किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में 7 लाख राशि ट्रांसफर हो गई।
प्रशासन से लगाई गुहार

मृतक बालिकाओं की माता कैलाश कंवर अशिक्षित होने से अपने खाते में जमा राशि की सही जानकारी नहीं मिल पाई जब परिजनों ने खाता नंबर देखा तो सरकारी सहायता राशि जमा नहीं हुई थी।
जब प्रशासन से पूछा तो बताया कि सभी के खातों में पैसे ऑनलाइन जमा हो गए हैं। तब कैलाश कंवर बैंक में जाकर अपने खाता नंबर की डिटेल पता की और जनाधार में खाता नंबर चेक किए तो खाता नंबर ही गलत मिले। कैलाश कंवर का राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक शाखा शेरगढ़ खाता संख्या 83056344268 है। जबकि जनाधार में खाता संख्या 83065344268 लिखे हुए थे। जो किसी दूसरे व्यक्ति के फीडिंग थे। इस वजह से यह सरकारी सहायता राशी अन्य व्यक्ति के खाते में जमा हो गई। जब बैंक ने खाता नंबर की डिटेल पता कि तो गंगानगर जिले में दिनेश नाम के व्यक्ति के खाते में यह सरकारी सहायता राशि जमा हो गई और खाताधारक ने लाखों रुपए अपने खाते से उठा भी लिए हैं। तब कैलाश कंवर एवं उनके परिजनों ने ग्राम पंचायत के सरपंच, उपखंड अधिकारी शेरगढ़, जिला कलक्टर, विधायक सहित सभी को पत्र लिखकर गलत खाते में जमा हुई सहायता राशि वापस दिलाने की मांग की है। निप्र
इनका कहना

कैलाश कंवर के जनाधार में खाता संख्या गलत फीडिंग होने से सरकारी सहायता राशि किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में चली गई है। मैंने उस व्यक्ति से बात करने की कोशिश की लेकिन कोई जवाब नहीं दे रहा है। अब हमने जिला कलक्टर, उपखंड अधिकारी को पत्र लिखकर पीड़ित परिवार को सहायता राशि वापिस करवाने की मांग की है।
छैलूकंवर ,सरपंच भूंगरा

गैस त्रासदी में मृतक बालिकाओं की माता कैलाश कंवर, परिजन दीप सिंह ने यह जानकारी दी है तब पता चला कि गलत खाते में पेमेंट चला गया है। हमने पटवारी से रिपोर्ट मंगवा कर तहसीलदार सहायता शाखा से पुरा प्रकरण बनाकर जिला कलक्टर सहायता शाखा में भेज दिया है। शीघ्र ही रिकवरी की जाएगी।
पुष्पा कंवर सिसोदिया , उपखंड अधिकारी शेरगढ़

मुझे भी अभी पता चला हैं कि जनाधार में खाता नंबर गलत फीड हो जाने से सहायता राशि किसी दूसरे के खाते में जमा हो गये है। सोमवार को जिला कलक्टर से बातचीत करके यह राशि वापस मंगवा कर बालिकाओं की माता कैलाश कंवर के खाते में जमा करवाई जाएगी।
मीना कंवर राठौड़ , विधायक शेरगढ़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो