script– फैशन डिजाइन में ऊंचाइयां छू रहे युवा | Youth are touching heights in fashion design | Patrika News

– फैशन डिजाइन में ऊंचाइयां छू रहे युवा

locationजोधपुरPublished: Nov 17, 2019 08:34:19 pm

Submitted by:

Amit Dave

– जोधपुर की भावना लंदन फैशन वीक में जमाई धाक

- फैशन डिजाइन में ऊंचाइयां छू रहे युवा

– फैशन डिजाइन में ऊंचाइयां छू रहे युवा

जोधपुर।

जोधपुर अब नए स्टार्टअप्स के लिए आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। नए स्टार्टअप्स के लिए यहां कई विकल्प सामने आ रहे है। इन स्टार्टअप्स के नए आइडिया, इनोवेटिव व एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट्स से विश्व के ग्राहको में नई पहचान बनी है । इनमें फैशन डिजाइनिंग भी एक बेहतरीन विकल्प के रूप में उभरा है। इसी का नतीजा है कि पिछले कुछ समय में ही फैशन डिजाइनिंग उद्योग से अनेक नए स्टार्टअप्स जुड़े है । इन्हीं में से एक है भावना कुमावत, जो अन्तरराष्ट्रीय स्तर तक अपने हुनर का डंका बजाया है। भावना फैशन डिजाइनिंग में आइनिफ्ड जयपुर से डिग्री बीएससी फैशन डिजाइनिंग डिग्री कोर्स के अलावा सर्टिफिकेट कोर्स भी किया है। डिग्री कोर्स पूरा करने पर शुक्रवार को जयपुर में आयोजित कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में बेस्ट एकेडमिक्स, विजुअल मर्चेंडाइजिंग, प्रमोशनल प्रोड्क्ट्स का पुरस्कार मिला है।

लंदन फैशन वीक में जमाई धाक

वर्ष 2017 सितम्बर माह में लंदन फैशन वीक के लिए देशभर से 24 अभ्यर्थियों का सलेक्शन हुआ था। इनमें राजस्थान से केवल दो सलेक्ट हुई, जिसमें भावना जोधपुर से एकमात्र फैशन डिजाइनर थी। एक माह तक लंदन में रही भावना ने फैशन शो में भाग लिया और अपनी तैयार डिजाइनिंग से सबका दिल जीता। इससे पहले जयपुर व बैंग्लुरू में फैशन शो में भाग लिया। –
इंडियन-वेस्टर्न कल्चर को मिलाया

भावना ने कॉस्ट्यूम्स डिजाइनिंग में दो संस्कृतियों को आपस में जोडऩे का भी काम किया है। इंडियन कल्चर की डिजाइन के साथ वेस्टर्न डिजाइन को मिलाकर कॉस्ट्यूम्स तैयार किए, जो लंदन सहित अनेक स्थानों पर सराहे गए। भावना ने वेस्टर्न गारमेंट पर इंडियन एम्ब्रॉयडरी, वूलन एम्ब्रॉयडरी, देशी चटख रंगों के साथ वेस्टर्न गारमेंट्स डिजाइन किए है। इसके अलावा वेडिंग, पार्टीज कॉस्ट्यूम्स डिजाइन किए है। स्टाइलिंग का कोर्स किया, जिसमें नॉर्मल ड्रेस को कई एसेसरीज का उपयोग कर डिफरेंट स्टाइल में डिजाइन किया।

यूथ को सिखाया, लंदन भेजा

भावना अपने ज्ञान को न केवल अपने तक सीमित रख रही है बल्कि बांट भी रही है। भावना ने 8-10 स्टूडेन्ट्स को फैशन डिजाइनिंग सिखाइ है। इनमें से कुछ तो लंदन फैशन वीक में पार्टिसिपेट कर अपनी डिजाइनिंग शो की है।भावना ने बताया कि बताया कि अभी वह ऑर्डर बेस पर कॉस्ट्यूम्स डिजाइन कर रही है। जिसमें अच्छा रेस्पॉस मिल रहा है। उसका लक्ष्य जोधपुर में फैशन डिजाइनिंग स्टोर खोलना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो