script तीन कमरों में सील कर पुलिस की पहरेदारी में रखी बोर्ड परीक्षा सामग्री | Board exam material kept under police guard | Patrika News

तीन कमरों में सील कर पुलिस की पहरेदारी में रखी बोर्ड परीक्षा सामग्री

locationखरगोनPublished: Feb 01, 2024 03:55:04 pm

Submitted by:

Amit Bhatore

उत्कृष्ट स्कूल में सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात जवान, जिले के 97 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा

तीन कमरों में सील कर पुलिस की पहरेदारी में रखी बोर्ड परीक्षा सामग्री
तीन कमरों में सील कर पुलिस की पहरेदारी में रखी बोर्ड परीक्षा सामग्री
तीन कमरों में सील कर पुलिस की पहरेदारी में रखी बोर्ड परीक्षा सामग्री

-उत्कृष्ट स्कूल में सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात जवान, जिले के 97 केंद्रों में होगी बोर्ड परीक्षा


खरगोन. बोर्ड परीक्षा नजदीक आते आते तैयारियां तेज हो गई है। जिलेभर के 97 परीक्षा केंद्रों के लिए परीक्षा सामग्री आ चुकी है। सामग्री को उत्कृष्ट विद्यालय के तीन कमरों में सुरक्षा के बीच रखा गया है। सामग्री रखने के बाद कक्षाें को सील किया गया है। 24 घंटे पुलिस पहरेदारी कर रही है। दो फरवरी को परीक्षा सामग्री को केंद्राध्यक्षों को वितरित किया जाएगा। जिले के 97 परीक्षा केंद्रों पर पांच फरवरी से परीक्षाओं की शुरुआत होगी। समन्वयक संस्था शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य राजेंद्र पाटीदार ने बताया परीक्षा सामग्री को अधिकारियों की मौजूदगी में तीन कक्षों में रखी गई। कक्षों को सील किया गया है। सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। परीक्षा सामग्री में प्रश्न पत्र सहित अन्य दस्तावेज है। उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जा रहा है। अधिकांश केंद्राें पर उत्तर पुस्तिकाएं पहुंचाई जा रही है। जबकि कुछ सेेंटरों के लिए सामग्री वितरण के दिन ही उत्तर पुस्तिकाएं भी दी जाएगी। 10वीं की परीक्षा पांच फरवरी से प्रारंभ होकर 28 फरवरी तक चलेगी। कक्षा 12वीं की परीक्षा छह फरवरी से प्रारंभ होकर आठ मार्च तक चलेगी। दोनों कक्षाओं की परीक्षा का समय सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक है।
29 निरीक्षण दल व 17 उड़न दस्ते बनाए

परीक्षा सामग्री वितरण के बाद प्रश्न पत्रों को संबंधित पुलिस थानों व चौकियों में रखा जाएगा। प्रत्येक परीक्षा केंद्र के लिए प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं। जिनकी उपस्थिति में थानों से पेपर लाए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में पेपर खोलने तथा परीक्षा अवधि के एक घंटे बाद तक नाेडल अधिकारी को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध सायबर क्राइम के प्रकरण दर्ज किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं पर कड़ी निगरानी रखने के लिए 27 निरीक्षण दल एवं 17 उड़नदस्ते गठित किए गए हैं।
फैक्ट फाइल

-95 केंद्रों पर होगी 10वीं की परीक्षा

-87 केंद्रों पर होगी 12वीं की परीक्षा

-17025 नियमित परीक्षार्थी 10वीं में

-2448 स्वाध्यायी परीक्षार्थी 10वीं में

-11691 नियमित परीक्षार्थी 12वीं में
-3393 स्वाध्यायी परीक्षार्थी 12वीं में

ट्रेंडिंग वीडियो