scriptनिगम ने खींचा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफ़ाई का खाका | Corporation draws blueprint for regular cleaning of public toilets | Patrika News
कोटा

निगम ने खींचा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफ़ाई का खाका

सेक्टर वाइज जेटिंग मशीन, कर्मचारियों व रूट चार्ट बना दी जिम्मेदारियां

कोटाMay 22, 2023 / 07:59 pm

Mukesh

निगम ने खींचा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफ़ाई का खाका

निगम ने खींचा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफ़ाई का खाका

कोटा. नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालयों की सफाई नियमित व्यवस्था सुधारने को लेकर सोमवार को महापौर ने क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य निरीक्षक, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक व वार्ड जमादार की बैठक ली। इस दौरान शौचालयों की सफाई के लिए क्षेत्र में सेक्टर वाइज जेटिंग मशीन, कर्मचारियों और रूट चार्ट बनाकर कर्मचारियों की ज़िम्मेदारी तय की गई।
नगर निगम कोटा दक्षिण के महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि आम लोगों ने पार्षदों के माध्यम से बताया कि वार्डों में सार्वजनिक शौचालयों की सफाई ठीक से नहीं हो रही है। इसमें तुंरत प्रभाव सुधार किया जाए। जिससे निगम की छवि अच्छी बने।इस पर स्वास्थ्य निरीक्षकों ने बताया कि शौचालय की सफाई के लिए जेटिंग मशीन से की जाती है, लेकिन सफाई के लिए श्रमिकों के अलावा झाड़ू, ब्रश, वाइपर फिनाइल की कमी की बात कही। इस पर महापौर ने गैरिज प्रभारी कपिल पालीवाल को संबंधित जेटिंग मशीन से सफाई के लिए पर्याप्त सफाई श्रमिक व साधन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए रहे तैयार -इस दौरान उन्होंने सभी स्वास्थ्य निरीक्षक स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में होने वाले सर्वे एवं शहर की साफ़ सफ़ाई के लिए नियमित मानिटरिंग करने कर्मचारियों की फ़ील्ड में उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पांच जेटिंग मशीनों से हो रही सफाई

अतिरिक्त आयुक्त राजेश डागा ने बताया कि वर्तमान में गैरिज अनुभाग में 5 जेटिंग मशीनों से वार्डों के शौचालयों की सफाई करवाई जा रही है। सभी शौचालयों को नियमित रूप से एवं समय सारणी के अंतर्गत सफाई करवाया जाना सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर वाइज जेटिंग मशीन, कर्मचारियों और रूट चार्ट बनाकर कर्मचारियों की ज़िम्मेदारी तय की गई। बैठक में गैराज समिति चेयरमैन कपिल शर्मा, अधिशासी अभियंता आरके जैन, मुकेश बोहरा समेत अन्य उपिस्थत रहे।

Hindi News/ Kota / निगम ने खींचा सार्वजनिक शौचालयों की नियमित सफ़ाई का खाका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो