script जेईई मेन 2024 का पहला सत्र : मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री तय करेगी मेरिट | First session of JEE Main 2024 concluded | Patrika News

जेईई मेन 2024 का पहला सत्र : मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री तय करेगी मेरिट

locationकोटाPublished: Feb 01, 2024 11:53:22 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन जनवरी 2024 की पांचवें एवं अंतिम दिन की परीक्षा गुरुवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई।

जेईई मेन 2024 का पहला सत्र : मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री तय करेगी मेरिट
जेईई मेन 2024 का पहला सत्र : मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री तय करेगी मेरिट

बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन जनवरी 2024 की पांचवें एवं अंतिम दिन की परीक्षा गुरुवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 12 फरवरी को जेईई मेन 2024 प्रथम सेशन के परिणाम जारी होंगे, जबकि दूसरे सेशन की परीक्षा अप्रेल माह में होगी।

माहेश्वरी ने बताया कि फिजिक्स सुबह की पारी में पेपर का स्तर आसान रहा। सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। शाम की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर मध्यम स्तरीय रहा और सुबह की पारी की अपेक्षा कठिन रहा। स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। शाम की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा एवं कैलकुलेशन भी काफी लेंदी रही।

मैथमेटिक्स एवं इनॉर्गेनिक कैमिस्ट्री से बनेगी मेरिट्स

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि जेईई मेन परीक्षा के पहले चरण की सभी शिफ्ट के पेपर विश्लेषण से लगता है कि टॉप मेरिट्स का निर्धारण मैथमेटिक्स एवं इनॉर्गेनिक कैमिस्ट्री में मिले अंक से होगा। वर्ष 2023 की तरह 2024 के पहले सत्र में भी कैमिस्ट्री का पेपर करीब-करीब सभी शिफ्ट में आसान रहा। मैथमेटिक्स के पेपर परंपरागत रूप से लेंदी और कठिन रहे। फिजिकल और ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री के सवाल आसान थे, लेकिन इनॉर्गेनिक कैमिस्ट्री के फैक्ट बेस्ड सवालों ने विद्यार्थियों की अच्छी खासी परीक्षा ली।

12 फरवरी को जारी कर दिए जाएंगे स्कोर कार्ड

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जेईई-मेन बी-आर्क और बीई-बीटेक प्रवेश परीक्षा होने बाद अब 12 फरवरी को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए, नई दिल्ली की ओर से जनवरी सेशन के स्कोर कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। ऑल इंडिया रैंक्स एवं कट ऑफ अप्रैल सेशन के पश्चात जारी किए जाएंगे। परीक्षा में मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-कैमिस्ट्री से होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो