scriptKota Good news Band Baja Barat Wedding Celebrations Auspicious Time Marriage Ceremony Happiness | Good News : 29 दिन के माह में 20 दिन रहेगी बैंड-बाजा बारात की धूम | Patrika News

Good News : 29 दिन के माह में 20 दिन रहेगी बैंड-बाजा बारात की धूम

locationकोटाPublished: Feb 01, 2024 03:05:41 pm

Submitted by:

Omprakash Dhaka

Rajasthan News : साल 2024 शुरू होने के बाद फरवरी महीने में शादी विवाह के लिए 20 दिन शुभ मुहूर्त है।

wedding_celebrations.jpg

Kota News : साल 2024 शुरू होने के बाद फरवरी महीने में शादी विवाह के लिए 20 दिन शुभ मुहूर्त है। इस बार लीप ईयर होने के कारण फरवरी महीना 29 दिनों का होगा। ऐसे में फरवरी माह में केवल 9 दिनों को छोड़ दिया जाए तो हर दिन बैंड-बाजा बारात की धूम रहेगी। देखा जाए तो साल का यह पूरा महीना ही शादी विवाह समारोह का है। इस दौरान विवाह समारोह के अलावा भी अन्य कई तरह के मांगलिक कार्यों के लिए भी बड़ी संख्या में शुभ मुहूर्त है। नए साल में केवल फरवरी ही ऐसा महीना है जिसमें सबसे ज्यादा शादी विवाह के मुहूर्त है। इसके अलावा अन्य किसी महीने में नहीं है। कुछ महीने तो ऐसे भी हैं जिनमें मई और जून तथा अगस्त और सितंबर में विवाह मुहूर्त ही नहीं है। पूरे साल में शादी के लिए कुल 77 दिन शुभ मुहूर्त है। इस महीने की शुरुआत ही 1 फरवरी से बैंड-बाजा बारात से होगी। इसके बाद लगातार 8 दिनों तक शहनाई की गूंज सुनाई देगी।

पूरे महीने में 20 दिन विवाह के मुहूर्त है। वही महीने का आखिरी दिन भी 29 फरवरी को भी शहनाई बजेगी।


यह भी पढ़ें

जमीन हड़पने के लिए बेटा और दामाद बने दरिंदे, 70 साल के बुजुर्ग पिता की कर दी बेरहमी से हत्या

सावों की अधिकता से उत्साह
फरवरी में सावों की अधिकता से बैंड-बाजा, हलवाई, डेकोरेशन, फोटो आदि दुकानदारों में भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। विवाह मुहूर्त अधिक होने के कारण फरवरी में सावों की धूम रहेगी। इसके लिए शादी वाले घरों में तैयारियां शुरू हो गई है। वहीं बैंड वालों की एडवांस बुकिंग है। हालत यह है कि बैंड वाले भी समय निर्धारित कर रहे हैं। क्योंकि एक ही दिन में कई जगह बुकिंग है तो उसके अनुसार टाइम का मैनेजमेंट सेट किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो