scriptKunwar Vanshvardhan Singh's Raj tilak, Pag of ex royal family of Bundi | शाही परम्परा से राज तिलक: कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें तस्वीरें | Patrika News

शाही परम्परा से राज तिलक: कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें तस्वीरें

छोटीकाशी के नाम से विख्यात बूंदी में एक बार फिर पूर्व राजपरिवार की शाही परम्परा जीवन्त हो उठी। यहां के ऐतिहासिक मोती महल और तारागढ़ पैलेस बूंदी की पूर्व रियासत के 26वें सदस्य के तिलक दस्तूर के साक्षी बने।

कोटा

Updated: April 03, 2022 09:01:37 am

छोटीकाशी के नाम से विख्यात बूंदी में शनिवार को एक बार फिर पूर्व राजपरिवार की शाही परम्परा जीवन्त हो उठी। यहां के ऐतिहासिक मोती महल और तारागढ़ पैलेस बूंदी की पूर्व रियासत के 26वें सदस्य के तिलक दस्तूर के साक्षी बने। बूंदी के भानेज भंवर जितेन्द्र सिंह ने कापरेन के पूर्व ठिकाने के सदस्य कुंवर वंशवर्धन सिंह को पाग धारण कराई।

शाही परम्परा से राज तिलक​ : कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग,  देखें शानदार तस्वीरें

नव संवत्सर पर सुबह मोती महल परिसर में राजसी परम्पराओं और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच वंशवर्धन सिंह का राजतिलक किया गया। इसके साथ ही 12 वर्ष से रिक्त बूंदी पूर्व राजपरिवार के मुखिया के तौर पर अब वंशवर्धन सिंह पहचाने जाएंगे। सुबह मोतीमहल में स्नान-अभिषेक के बाद सिंह ने आशापुरा माता मंदिर, भगवान रंगनाथ और मोती महल में सतियों की पूजा अर्चना की। मोती महल श्वेत वस्त्र और केसरिया साफे पहने लोगों से भर गया। ढोल नगाड़ों के बीच वंशवर्धन सिंह मोती महल गार्डन पहुंचे। इसके बाद रंगनाथ मंदिर से पाग लाई गई। भंवर जितेन्द्र सिंह ने वंशवर्धन को पाग धारण करवाने के बाद राजपुरोहित रमेश शर्मा ने राजतिलक किया।

शाही परम्परा के साक्षी बने कई प्रमुख लोग-

इस आयोजन में पूर्व राजपरिवारों व ठिकानों से जुड़े सदस्य के रूप में बीकानेर के रविराज सिंह, बदनौर के वीपी सिंह, सिरोही के पद्मश्री रघुवीर सिंह, अलवर के मानवेन्द्र प्रताप सिंह, कापरेन के बलभद्रसिंह, खिल्चिपुर के प्रियवृत्त सिंह, राघौगढ़ मध्यप्रदेश के जयवर्धनसिंह, कच्छ के प्रतापसिंह, भीण्डर के रणधीरसिंह आदि ने आयोजन में शिरकत की। इस मौके पर खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना, बूंदी विधायक अशोक डोगरा, केशवरायपाटन विधायक चंद्रकांता मेघवाल, सैनिक कल्याण बोर्ड के चेयरमैन मानवेन्द्रसिंह जसोल, पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा, जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष हरिमोहन शर्मा, राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरमैन रही ममता शर्मा, जिला कलक्टर रेणु जयपाल, पुलिस अधीक्षक जय यादव भी समारोह का हिस्सा बने।

शाही परम्परा से राज तिलक​ : कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें शानदार तस्वीरें

दस्तूर भेंट किया-

प्रदेश के पूर्व राजपरिवारों के सदस्यों ने दस्तूर पेश किया। सबसे पहले अलवर के भंवर जितेन्द्र सिंह ने दस्तूर झिलाया। इसके बाद वंशवर्धन सिंह के ससुराल ठिकाना धनानी के ठाकुर दीपसिंह चम्पावत की ओर से दस्तूर पेश किया। फिर कोटा के पूर्व राजपरिवार की ओर से भेजे गए दस्तूर को भेंट किया गया। इसके बाद सिंह के परिवार की ओर से दस्तूर दिया। कोटडिय़ात और ठिकानेदारों की ओर से दस्तूर, नजर-निछरावल पेश की गई।

शाही परम्परा से राज तिलक​ : कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें शानदार तस्वीरें

रतनदौलत में सजा दरबार-
तिलक दस्तूर में बूंदी की पूर्व रियासत की परम्पराएं जीवंत दिखी। यहां रतन दौलत में दरबार सजा, जिसमें पूर्व जागीरदारों ने नजर दस्तूर पेश की। शाम को बूंदी शहर में जुलूस निकाल गया।

शाही परम्परा से राज तिलक​ : कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें शानदार तस्वीरें

ढोल नगाड़ों के बीच वंशवर्धन सिंह मोती महल गार्डन पहुंचे-

सुबह मोतीमहल में स्नान-अभिषेक के बाद सिंह ने आशापुरा माता मंदिर, भगवान रंगनाथ और मोती महल में सतियों की पूजा अर्चना की। मोती महल श्वेत वस्त्र और केसरिया साफे पहने लोगों से भर गया। ढोल नगाड़ों के बीच वंशवर्धन सिंह मोती महल गार्डन पहुंचे। इसके बाद रंगनाथ मंदिर से पाग लाई गई। भंवर जितेन्द्र सिंह ने वंशवर्धन को पाग धारण करवाने के बाद राजपुरोहित रमेश शर्मा ने राजतिलक किया।

शाही परम्परा से राज तिलक​ : कुंवर वंशवर्धन सिंह को बांधी बूंदी के पूर्व राजपरिवार की पाग, देखें शानदार तस्वीरें

जन्मदिन पर वज्रनाभ को मिला तोहफा-
वंशवर्धनसिंह के दो वर्षीय पुत्र वज्रनाभसिंह का 2 अप्रेल को जन्मदिन आता है। अपने जन्मदिन दो अप्रेल के दिन ही उनके पिता वंशवर्धनसिंह का बूंदी के पूर्व राजपरिवार के सदस्य के रूप में राजतिलक हुआ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकारभाजपा ने भी तय किए सभी 8 राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम, जानिए कौन बनेगा राज्यसभा सांसदचीनी वीजा घोटाला: कांग्रेस नेता Karti Chidambaram की बढ़ी मुश्किलें, कार्ति से पूछताछ करेगी CBIजम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.