scriptसंत से मिलने की तड़प देखिए, दिल्ली से देवास पहुंच गए लोकसभा अध्यक्ष, बोले-शिक्षा और संस्कृति की करुंगा रक्षा | Lok Sabha speaker Om Birla arrived in Dewas, Madhya Pradesh from Delhi | Patrika News
कोटा

संत से मिलने की तड़प देखिए, दिल्ली से देवास पहुंच गए लोकसभा अध्यक्ष, बोले-शिक्षा और संस्कृति की करुंगा रक्षा

Lok Sabha speaker, Om Birla: संत से मिलने के लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला दिल्ली से मध्यप्रदेश के देवास पहुंच गए।

कोटाAug 30, 2019 / 01:53 pm

​Zuber Khan

Lok Sabha Speaker Om Birla

संत से मिलने की तड़प देखिए, दिल्ली से देवास पहुंच गए लोकसभा अध्यक्ष, बोले-शिक्षा और संस्कृति की करुंगा रक्षा

कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( Lok Sabha speaker Om Birla ) गुरुवार को देवास जिले में नेमावर तीर्थ पहुंचे, जहां उन्होंने जैन आचार्य विद्यासागर महाराज ( Acharya Vidyasagar ) के दर्शन कर पाद प्रच्छालन कर अष्ट द्रव्य अर्पित किया। चर्चा के दौरान आचार्यश्री की प्रेरणा से देशभर में चल रहे हथकरघा उद्योग के बारे में बिरला ( speaker Om Birla ) ने कहा कि हथकरघा उद्योग ( Handloom industry ) ने एक क्रांति उत्पन्न की है, जिससे हजारों युवाओं और जरूरतमंदों को रोजगार ( Employment ) के साधन मिले हैं। वहीं देश के विभिन्न कारागारों में सजा काट रहे कैदियों को सुधरने एवं जीवनयापन का बहुत बड़ा आयाम भी हथकरघा बना है।
यह भी पढ़ें

आलनिया बांध में मिला जंजीरों से जकड़ा युवक, हाथ-पैरों की गली त्वचा, कोटा में मचा हड़कम्प



साथ ही बालिकाओं की शिक्षा ( Girls education ) के लिए निर्मित प्रतिभास्थली के विस्तार एवं देश में गौवंशों की रक्षार्थ गौशालाओं ( Cow shed ) के निर्माण पर जोर दिया जाएगा। बिरला ने आचार्यसंघ के समक्ष कहा कि देश की संस्कृति की रक्षा और हिंदी मातृभाषा को बढ़ावा देना उनका लक्ष्य है। बिरला के साथ इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, कोटा से सकल दिगम्बर जैन समाज ( jain society ) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश जैन मडिया, पूर्व विधायक हीरालाल नागर, गुर्जर गौड़ ब्रह्मण समाज के अध्यक्ष विशाल शर्मा और किशनगढ़ से अशोक पाटनी साथ थे।

यह भी पढ़ें

कोटा में मकान की तीसरी मंजिल पर चढ़ा सांड, छत पर मचाया आतंक, रेस्क्यू टीम पहुंची तो मंदिर की छत पर लगाई छलांग



बिरला ने आचार्यश्री से राजस्थान आगमन के लिए निवेदन भी किया। नेमावर तीर्थ क्षेत्र कमेटी द्वारा बिरला का अभिनन्दन कर हथकरघा से बने खादी के वस्त्र भेंट किए। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Elections ) के दौरान भी बिरला आचार्यश्री के जबलपुर प्रवास के दौरान दर्शनार्थ दयोदय तीर्थ पहुंचे थे, जहां उन्होंने आचार्यश्री संघ से राष्ट्र की सेवा का आशीर्वाद प्राप्त किया था।

Home / Kota / संत से मिलने की तड़प देखिए, दिल्ली से देवास पहुंच गए लोकसभा अध्यक्ष, बोले-शिक्षा और संस्कृति की करुंगा रक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो