script कोटा-सवाई माधोपुर के बीच महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी मेमू ट्रेन | MEMU train will become an important link between Kota-Sawai Madhopur | Patrika News

कोटा-सवाई माधोपुर के बीच महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी मेमू ट्रेन

locationकोटाPublished: Sep 25, 2023 10:03:30 pm

लोकसभा अध्यक्ष ने किया नई मेमू ट्रेन सेवा का शुभारंभ

कोटा-सवाई माधोपुर के बीच महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी मेमू ट्रेन
कोटा-सवाई माधोपुर के बीच महत्वपूर्ण कड़ी बनेगी मेमू ट्रेन
कोटा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार रात कोटा और सवाई माधोपुर के बीच नई मेमू ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह मेमू ट्रेन दोनों शहरों के बीच महत्वपूर्ण कड़ी की भूमिका निभाएगी। कोटा स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक से मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए बिरला ने कहा कि कोटा शैक्षणिक और औद्योगिक नगरी होने के साथ आने वाले समय में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र बनेगी। उसी तरह सवाई माधोपुर भी त्रिनेत्र गणेश जी मंदिर और टाइगर रिजर्व के कारण पर्यटकों के आकर्षण का महत्वपूर्ण स्थान है। यह मेमू ट्रेन सेवा इन शहरों में आने वाले पर्यटकों के लिए आवागमन का सुलभ माध्यम बनेगी।
मेमू ट्रेन का लाभ आम यात्रियों के साथ व्यापारियों, उद्यमियों और अपडाउनर्स को भी मिलेगा। रोड साइड स्टेशन पर रहने वाले नागरिकों के लिए तो यह ट्रेन काफी उपयोगी सिद्ध होगी। कार्यक्रम को मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर जेडआरयूसीसी सदस्य लव शर्मा, अपर मंडल रेल प्रबंधक मनोज जैन, वरिष्ठ मंडल रेल प्रबंधक रोहित मालवीय सहित बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।
एयरपोर्ट जैसे होंगे कोटा-डकनिया स्टेशन

कार्यक्रम के दौरान स्पीकर बिरला ने कोटा तथा डकनिया स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की भी चर्चा की। बिरला ने कहा कि करीब डेढ़ वर्ष बाद करीब 400 करोड़ की लागत से जब दोनों स्टेशनों के विकास कार्य पूरे हो जाएंगे तो वहां यात्रियों एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। यात्रियों को यात्रा का अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।
कनेक्टिविटी सुधारने के लिए प्रतिबद्ध

बिरला ने बताया कि कोटा-बूंदी की कनेक्टिविटी सुधारने पर विशेष फोकस किया जा रहा है। आने वाले समय में कोटा से दिल्ली, मुम्बई सहित अन्य महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए नई रेल सुविधा मिलेगी। एयरपोर्ट का निर्माण होने पर यात्रियों को हवाई सेवाएं भी मिलने लगेंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो