scriptराजस्थान-मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: अब सीमा पर तैनात होगी पुलिस, एएसपी रखेंगे नजर | Police will be posted on Rajasthan-Madhya Pradesh border | Patrika News
कोटा

राजस्थान-मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: अब सीमा पर तैनात होगी पुलिस, एएसपी रखेंगे नजर

राजस्थान-मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: अब सीमा पर तैनात होगी पुलिस, एएसपी रखेंगे नजर

कोटाSep 25, 2019 / 05:11 pm

​Zuber Khan

Raj and mp police

राजस्थान-मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: अब सीमा पर तैनात होगी पुलिस, एएसपी रखेंगे नजर

मुकेश शर्मा@ कोटा. सीमावर्ती अपराधों को रोकने के लिए अब पुलिस नए एक्शन मोड में आ गई हैं। इसके लिए राजस्थान-मध्यप्रदेश दोनों राज्यों में पुलिस शीघ्र ही इन्टर स्टेट सेल का गठन करेगी। (Rajasthan Police, Madhya Pradesh police ) इसकी कमान एडिशनल एसपी स्तर का नोडल अधिकारी संभालेगा। यहीं नहीं दोनों राज्यों के सीमावर्ती जिलों में एसएचओ से लेकर सीईओ व एसपी स्तर के अधिकारी आपस में लगातार संवाद बनाकर सीमावर्ती अपराधों की प्रभावी रोकथाम करेंगे।
यह भी पढ़ें

बेटी से मिलने घर से निकला था पिता, रास्ते में हो गया गायब, बूंदी पुलिस न बाइक ढूंढ सकी और न ही अपना सिपाही



संवाद रोकेगा अपराध
दोनों राज्यों में सीमावर्ती अपराधों ( Crime ) को रोकने के लिए सीमावर्ती थाना क्षेत्रों के थानाधिकारी लगातार संपर्क में रहेंगे। इसके अलावा हर माह आपस में एक बैठक कर विभिन्न मामलों पर विचार विमर्श करेंगे और इसकी रिपोर्ट वृत्ताधिकारी व उच्चधिकारियों को भेजेंगे। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्र में हर दो माह में वृत्ताधिकारी स्तर के अधिकारी आपस में बैठक लेंगे व थानाधिकारियों की बैठक की कार्रवाई समेत अन्य अपराधों पर चर्चा करेंगे, वहीं जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी हर तीन माह में आपस में बैठक कर सीमावर्ती जिलों में अपराधों की समीक्षा करेंगे।

यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: राजस्थान पुलिस 20 दिन बाद भी नहीं ढूंढ पाई अपना सिपाही, किस हाल में है किसी को नहीं पता



एडिशनल एसपी स्तर का होगा अधिकारी
दोनों राज्यों में सीमावर्ती राज्यों में होने वाले अपराधों के लिए अब अलग से सेल होगा। इसमें एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी तैनात किए जाएंगे। दोनों राज्यों के सेल प्रभारी आपस में लगातार संपर्क में रहेंगे तथा सीमावर्ती अपराधों, अपराधियों, अपराध कर दूसरे राज्य में भागने वाले अपराधियों, तस्करी समेत विभिन्न प्रकार के अपराधों पर रोकथाम के लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी कार्रवाई करेंगे। सेल केवल सीमा अपराधों पर कार्रवाई करेगी। अलग से सेल बनने पर सीमावर्ती अपराधों पर पुलिस की पकड़ काफी मजबूत हो जाएगी।

यह भी पढ़ें

बाढ़ पीडि़तों का दर्द: खाने को रोटी और सिर पर छत नहीं, बिजलियां कड़कती तो कांप जाता कलेजा, कैसे बसाएं उजड़े आशियाने…



शीघ्र ही दोनों राज्यों में इन्टर स्टेट सेल का गठन किया जाएगा। इसमें नोडल अधिकारी एडिशनल एसपी स्तर का अधिकारी होगा। इसके अलावा थानाधिकारी से लेकर एसपी तक लगातार बैठकें कर सीमावर्ती अपराधों पर पूरी नजर रखेंगे व प्रभावी कार्रवाई करेंगे। चूंकि सेल सीमावर्ती अपराधों पर ही काम करेगी तो इससे सीमावर्ती अपराधों पर प्रभावी रोक लगेगी।
बिपिन कुमार पाण्डेय, पुलिस महानिरीक्षक, कोटा रेंज।

Home / Kota / राजस्थान-मध्यप्रदेश सरकार का बड़ा फैसला: अब सीमा पर तैनात होगी पुलिस, एएसपी रखेंगे नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो