scriptरेलवे संपत्तियों की वास्तविक समय पर होगी ट्रेकिंग, रेलवे ने किया सिस्टम विकसित | Trekking will be on real-time, railway system developed | Patrika News

रेलवे संपत्तियों की वास्तविक समय पर होगी ट्रेकिंग, रेलवे ने किया सिस्टम विकसित

locationकोटाPublished: Dec 13, 2018 02:18:32 pm

पश्चिम मध्य रेलवे ने राहत परिस्थितियां की वास्तविक समय पर निगरानी के लिए सिस्टम विकसित किया है।

History tracking

रेलवे

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे ने जीपीएस की आधुनिक तकनीक एवं इंटरनेट का उपयोग कर राहत परिस्थितियां (दुर्घटना राहत गाडिय़ां या अन्य संपत्तियों) की वास्तविक समय पर निगरानी के लिए सिस्टम विकसित किया है। इस तकनीक के इस्तेमाल से इन परिस्थितियों की इंटरनेट, वेब आधारित प्लेटफ ॉर्म एवं मोबाइल एप के माध्यम से निगरानी की जा सकती है। कंट्रोल रूम के माध्यम से राहत परिस्थितियों की वास्तविक समय पर ट्रेकिंग किया जाना संभव हो गया है।
Read more : भाजपा पार्षदों के बोल, सरकार विरोधी लहर थी इसलिए हार गए…

सिस्टम के माध्यम से रूट मैपिंग एवं हिस्ट्री ट्रैकिंग भी की जा सकेगी। इससे विभिन्न दुर्घटना राहत परिस्थितियों के परिचालन, वास्तविक चलन मॉक ड्रिल, पिट परीक्षण, यार्ड, रूट का विलम्बन इत्यादि की निगरानी की जा सकेगी। यह सभी गतिविधियां रूट मैपर एवं हिस्ट्री ट्रैकिंग के द्वारा सत्यापित की जा सकेगी। राहत परिस्थितियों की वास्तविक स्थिति की निगरानी मंडल एवं मुख्यालय द्वारा वेब-आधारित सिस्टम के द्वारा किया जा सकेगा। इससे समय एवं ऊर्जा की बचत होगी तथा कार्य क्षमता बढ़ेगी।
Read more : क्यों दिया भरत सिंह ने इस्तीफा….?

दस हजार रुपए मिलेगा यूनिफार्म भत्ता
कोटा. आईसोलेटेड कैटेगरी के रेल कर्मचारियों को जुलाई 17 से एरियर सहित 10000 रुपए का भुगतान दिसम्बर 18 के नियमित वेतन से किया जा रहा है। इंजी. विभाग के कर्मचारियों को यूनिफार्म के अलावा देय वूलन जर्सी, रेनकोट, गमबूट, जाकेट, हेलमेट इत्यादि सामग्री का प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेज दिया गया है।
Read more : ये किसकी करतूत, पशु चिकित्सालय में देर रात हुई पत्थरों की बरसात..

मुख्यालय से स्वीकृति होने पर यह सामग्री दे दी जाएगी। यूनियन के मंडल अध्यक्ष एस.के. भार्गव ने बताया कि बुधवार को मंडल कार्मिक अधिकारी एच.एस.मीना के साथ बैठक हुई। इसमें मीना ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि फार्मासिस्ट, सफाईवाला, मलेरिया खल्लासी, तथा आईसोलेटेड कर्मचारियों को एलाउंस मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो