scriptLok Sabha Election 2024 : भाजपा कोर कमेटी की बैठक आज दिल्ली में, ये दिग्गज लड़ना चाहते हैं लोकसभा चुनाव | BJP first list of candidates for Lok Sabha election 2024 release soon | Patrika News

Lok Sabha Election 2024 : भाजपा कोर कमेटी की बैठक आज दिल्ली में, ये दिग्गज लड़ना चाहते हैं लोकसभा चुनाव

locationजयपुरPublished: Feb 28, 2024 07:21:50 am

Submitted by:

Kirti Verma

Lok Sabha Election 2024 : भाजपा जल्द ही लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने वाली है। राजनीतिक गलियारों में सबसे ज्यादा चर्चा है कि क्या पार्टी दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़वाएगी?

bjp_1.jpg

BJP Lok Sabha Elections in Rajasthan

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान भाजपा कोर कमेटी की बैठक गुरुवार को नई दिल्ली में होगी। इस बैठक में लोकसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनेगी और दावेदारों के नामों पर भी चर्चा होगी। कोर कमेटी के बाद केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी और संभवत: इस बैठक में राजस्थान की कुछ सीटों पर नामों को हरी झंडी भी मिल सकती है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पहली सूची में राजस्थान का नम्बर आता है तो राजसमंद, जयपुर ग्रामीण, अजमेर, जालोर, नागौर लोकसभा सीट पर भाजपा अपने प्रत्याशी घोषित कर सकती है।

भाजपा जल्द ही लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने वाली है। राजनीतिक गलियारों में सबसे ज्यादा चर्चा है कि क्या पार्टी दिग्गज नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़वाएगी? इनमें से कुछ विधानसभा चुनाव हार गए, जबकि कुछ को पार्टी ने चुनाव ही नहीं लड़वाया था। अब ये नेता लोकसभा चुनाव का टिकट मांग रहे हैं।

 

 

 

पार्टी सूत्रों के अनुसार करीब छह से सात दिग्गज नेता ऐसे हैं, जो लोकसभा टिकट मांग रहे हैं। इनमें सबसे चर्चित नाम राजेन्द्र राठौड़ और सतीश पूनिया का है। राठौड़ तारानगर से विधानसभा चुनाव हार गए थे और पूनिया आमेर से। राठौड़ का नाम राजसमंद और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से, जबकि पूनिया का नाम अजमेर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चर्चा में है।

इसी तरह पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी, अशोक परनामी, पूर्व मंत्री राजपाल सिंह, पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह को विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया था। ऐसे में ये नेता भी लोकसभा चुनाव लड़ने की कतार में हैं। चतुर्वेदी और परनामी का नाम जयपुर शहर लोकसभा सीट से, जबकि राजपाल सिंह, राव राजेन्द्र सिंह का नाम जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट से चर्चा में है।

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के कार्यक्रम में सीएम भजनलाल ने रेलवे में भ्रष्टाचार को लेकर कहीं ऐसी बात, जानें



खाली हुई सीटों पर ज्यादा नजर
दिग्गज नेताओं की उन लोकसभा सीटों पर नजर है, जो खाली हो चुकी हैं। इनमें राजसमंद और जयपुर ग्रामीण पर सबसे ज्यादा नजर है। राजसमंद और जयपुर ग्रामीण के सांसद को पार्टी विधानसभा चुनाव लड़वा चुकी है और दोनों ही जीत कर सरकार में मंत्री बन चुके हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो